जानिए कैसे करें बैंक पीओ की तैयारी - Janiye kaise kare bank po ki tayari

जानिए कैसे करें बैंक पीओ की तैयारी - Janiye kaise kare bank po ki tayari - How to Prepare for bank po exam.
 
शानदार करियर की निर्माण की दृष्टि से बैंक पीओ युवाओं के लिए बेहतर पद है। सार्वजनिक और राष्ट्रीकृत बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) करियर, वेतन और प्रतिष्ठा तीनों रूप में एक बेहतर करियर विकल्प है।


देश की बैंकों द्वारा बैंक पीओ के पद के लिए समय-समय पर बड़ी संख्या में बैंक पीओ की भर्तियां निकलती रहती हैं। रोजगार समाचार और अखिल भारतीय स्तर के समाचार पत्रों में इन पदों के लिए विज्ञापन भी आते हैं। इसी कारण युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है।

अनुभव और कार्यकुशलता से युवा बैंक पीओ से शीर्ष प्रबंधन तक पहुंच सकते हैं। कई युवा बैंक पीओ के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पर मार्गदर्शन और सही जानकारी के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते।

आइए जानते हैं क्या होता है बैंक पीओ पद। क्या योग्यता होनी चाहिए। कैसा होता है परीक्षा का प्रारूप। कैसे होते हैं प्रश्न पत्र। कैसे करें बैंक पीओ की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयारी।

उम्र- राष्टीयकृत और सार्वजनिक बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए 21 से 30 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित है।

शैक्षणिक योग्यता- बैंक पीओ के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री है। बीए, बीकॉम, और बीएससी के अलावा प्रबंध, कृषि और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भी बड़ी संख्या में इस परीक्षा शामिल होते हैं।

परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया का प्रारूप- बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया दो चरणों में होती है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। इसके प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी में होते हैं। इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान और हिन्दी अंग्रेजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा को पास करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागी को सामान्य ज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी और गणित के विषयों के 225 प्रश्न होते हैं, जिनके लिए दो घंटे, पंद्रह मिनट का समय दिया जाता है। दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

परीक्षा में क्या रखें ध्यान- पेपर में प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल में इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें। गणित में दसवीं के प्रश्नों का हल होता है।

कैसे करें तैयारी- बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर परीक्षा में सफलता के लिए ऑब्जेक्टिव एक्जाम, समूह चर्चा और इंटरव्यू के लिए समुचित तैयारी जरूरी है। विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की तैयारी के लिए अच्छे से अच्छे संदर्भ, पिछले वर्षों के हल प्रश्नपत्र और प्रतियोगी परीक्षाओं की मासिक पत्रिका की मदद लें।

सामान्य ज्ञान की तैयारी के लिए नियमित न्यूज पेपर पढ़ें। अंग्रेजी की तैयारी के लिए ग्रामर बुक्स पढ़ें। कक्षा छठवीं से 10वीं तक की एनसीईआरटी की गणित की किताबों से तैयारी की जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM