आइये पढ़ें पानी साफ करने के उपाय Aaiye padhen pani saaf krne ke upay

प्रिय दोस्त पानी के बिना जीवन संभव नहीं है लेकिन यह भी अनिवार्य है की पिने का पानी साफ़ होना चाहिए. यदि हम दूषित पानी पियेंगे तो हम बहुत सी बिमारियों का शिकार हो सकते है. इसलिए हमेशा साफ़ पानी ही पीना चाहिए.

वैसे तो आजकल बाजार में बहुत से ऐसे फिल्टर्स आते हैं जो कि पानी को शुद्ध कर देतें हैं लेकिन अगर आप इन फिल्टर्स को नहीं खरीद सकते तो पानी शुद्ध करने के लिए नीचे लिखे तरीकों को इस्तेमाल करें:-
  • पानी को उबालने से पानी शुद्ध हो जाता है। पानी को 15 से 20 मिनट तक उबालने तक इसमें मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। उबालने के बाद ठंडा करके इस पानी का सेवन करना चाहिए।
  • पानी पीने से पहले इसे बारीक महीन कपड़े से छान लें ऐसा करने से पानी में तैरने वाले बड़े बड़े कण अलग हो जाएंगे।
  • यदि पानी गंदा हो तो बाल्टी में आधा चम्मच पिसी फिटकरी का चूर्ण अच्छी तरह मिलाकर 5 से 10 मिनट तक रख दें और फिर छानकर पीने के बर्तन में रख दें।
  • क्लोरीन के इस्तेमाल से भी पानी को साफ किया जा सकता है। एक लीटर पानी में 2 से 3 बूंदें क्लोरीन की डालकर हिलाएं अब एक घंटे बाद इस पानी का प्रयोग करें। क्लोरीन की गोलियों को भी पानी में मिलाकर पानी को साफ किया जा सकता है। क्लोरीन की गोलियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं।
  • तुलसी के पत्ते भी पानी को साफ कर देते हैं। तुलसी के 30 पत्ते लें इन्हें एक मटके पानी में पहले से धोकर डाल दें फिर उसमे पानी भर दें। कुछ घंटों बाद पानी शुद्ध हो जाएंगा।
  • जल में शुद्ध आयोडीन को मिलाने से 5 से 10 मिनट में जल में मौजूद जीवाणु विहीन हो जाते हैं। आयोडीन डालने के आधे घंटे बाद जल का इस्तेमाल करें।
  • पोटैशियम परमैगनेट से भी पानी के जीवाणु नष्ट हो जाते हैं। 5 लीटर पानी में पोटैशियम परमैगनेट के 10 से 12 दानें डाल दें। रात में ऐसा करके सुबह इस पानी का प्रयोग करें।
Read More Posts
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM