For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

इस तरह से बचें बीमारियों से - Is tarah se bache bimariyon se

क्या आप अपना जीवन बिना बीमारियों के जीना चाहते हैं अगर हाँ तो पोस्ट को पूरा पढ़ें और इसमें दिए गए खान-पान और तरीकों को अपनाएं। यदि आप इन तरीकों को अपनाएंगे तो आपको कभी भी किसी प्रकार की बिमारी नहीं होगी।


लेकिन हाँ जब मौसम बदलता है उस समय थोड़ा बहुत सर्दी या जुखाम हो सकता है लेकिन किसी भी तरह की बड़ी बिमारी कभी नहीं होगी। अगर आपको मोटापा है तो वो भी इन तरीकों से पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। Read More Posts
  • जब भी खायें सुबह का नाश्ता हो या दोपहर का लंच हो या रात का खाना हो केवल तभी खायें जब आपको भूख लगे। हमारी 50 प्रतिशत बीमारियों का कारण बिना भूख के खाना खाना ही है।
  • पूरे दिन में केवल दोपहर के खाने में ही अनाज, चावल, सब्जी, दाल आदि खायें। इस तरह के आहार को ना तो रात को खायें और न ही सुबह के नाश्ते में खायें। इस बात का ध्यान रखें कि दोपहर के खाने में 250 ग्रा. दही जरूर लें। दही में किसी प्रकार का मीठा या मसाला नहीं डालना है केवल सादी दही ही खानी है। बाजार की दही ना खाएं केवल घर की बनी हुई दही खायें। दोपहर के खाने में दाल आप सप्ताह हफ्ते में केवल दो बार लें। जो लोग दही नहीं खा सकते वे दाल खा सकते हैं लेकिन हफ्ते में 4 दिन।
  • रात और सुबह के खाने में आपको फल खाने हैं आप कोई भी मौसमी फल जो आपको अच्छा लगता हो खा सकतें हैं। इस बात का ध्यान रहे की केले रोज़ ना खायें हफ्ते में दो दिन ही केले खायें।
  • जब भी आपको नींद आए तो अपने शरीर को आराम दें।
  • जब भी आपको पेशाब या मल आने को महसूस हो तो उसे रोके ना, फ़ौरन टॉयलेट में जाएँ।
  • हमेशा खुश रहिये टेंशन में न रहें। Read More Posts