जानिए घरों में शौचालय होना क्यों जरुरी है Janiye gharon me shauchalya hona kyo jaruri hai

प्रिय दोस्त इस पोस्ट में आप घरों में शौचालय ना होने से आने वाली दिक्कतों के बारे में जानकारी ले सकते हो. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हमें हमारे घरों में शौचालय बनवाने चाहिए. घर में शौचालय होना आज के दौर में बहुत ही जरुरी है.

घरों में शौचालय ना होने से होने वाले नुकशान:- Read More Posts
  1. खुले में शौच के कारण उत्पन्न गंदगी के कारण हमारा भोजन एवं पीने का पानी दूषित होता है। इससे बीमारी फैलती है। अगर हम खुले में शौच का प्रयोग बंद करके शौचालयों का प्रयोग करने लगे तो बहुत सी संक्रमित बीमारियों पर स्वतः ही रोक लगा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों अधिकांश संक्रमित बीमारियों का मुख्य कारण खुले में शौच करना है।
  2. इन बिमारियों से प्रतिवर्ष स्वास्थ्य पर व्यय होने वाले पैसे को कुछ हद तक बचाया जा सकता है. भारतीय ग्रामीण क्षेत्र के परिवार प्रति वर्ष स्वास्थ्य पर लगभग 5 से 6 हजार रुपए खर्च होते हैं। 
  3. महिलाओ को खुले में शौच करना एक बहुत ही शर्मिंदगी का काम है यदि घर में शौचालय बनवा दिया जाएँ तो उन्हें इस शर्मिंदगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  4. घर में शौचालय नहीं होने के कारण समय पर शौच नहीं करने के कारण भी शरीर में बीमारियाँ पैदा होती है यदि घर में शौचालय हो तो इनसे भी बचा जा सकता है.
  5. स्वस्थ समाज का निर्माण करने के लिए स्वच्छ परिवेश की आवश्याकता होती है। शौचालय बिना स्वच्छता अधूरा है। 
  6. बच्चों और बूढों को घर में शौचालय ना होने के कारण परेशानी उठानी पड़ती है उनके लिए दूर तक जाना मुश्किल होता है इसलिए उनके लिए घर पर ही शौचालय बनवा देना चाहिए. Read More Posts
सरकार द्वारा घरों में शौचालय मुफ्त में बनाए जाते है. इसके लिए अपने ग्राम सरपंच से संपर्क करें और स्वच्छ भारत अभियान को कामयाब बनाने में मदद करें. इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने में हमारी मदद करें. इसके लिए आपको इसे सोशल साइटों पर शेयर करना होगा. यह काम करने के लिए नीचे दिए गए Share बटनों को प्रयोग करें. आपका बहुत - बहुत धन्यवाद...  Read More Posts
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM