जानिए ऑनलाइन शॉपिंग से होने वाले नुकशान Janiye online shopping se hone vale nuksan

प्रिय दोस्त आजकल ऑनलाइन शॉपिंग काफी ज्यादा फ़ैल चूका है. टीवी पर भी ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने वाली वेबसाइटों के विज्ञापन काफी देखने को मिलते है. ये वेबसाइटें आपको होम डिलीवरी का वादा भी करती है.
 Read More Posts 


यदि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे में सोच रहें है तो ध्यान रखें क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ साइड इफेक्ट भी हैं।  Read More Posts
  1. दो लोगो के साथ ऐसा हो भी चूका है. इन्होने ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये स्मार्टफोन के ऑर्डर किए थे लेकिन एक को मिला पत्थर तो दूसरे को साबुन की टिकिया। 
  2. ऑनलाइन शॉपिंग से बिकने वाले प्रोडक्ट पर कंपनी की कोई गारंटी भी नहीं होती। 
  3. वेबसाईट पर सामान के बारे में जो जानकारी लिखी होती है उसमे और प्राप्त होने वाले सामान में बहुत अंतर होता है मेरा कहने का मतलब है की आपको घटिया सामान मिल सकता है.
  4. ऑनलाइन शॉपिंग से सामान का मूल्य कम दीखता है लेकिन शिपिंग चार्ज लगने पर यह सामान काफी महंगा पड़ जाता है.
  5. यदि आपको सामान की तुरंत जरूरत है तो ऑनलाइन शॉपिंगआपके लिए फायदेमंद नहीं है क्योंकि इसके द्वारा सामान आप तक पहुँचने में समय लगता है.
  6. ऑनलाइन शॉपिंग से सस्ते के चक्कर में हम आवश्यकता से अधिक सामान खरीद लेते है जो आपके बजट को बढ़ा देता है.
  7. ऑनलाइन शॉपिंग से आप धोके का शिकार हो सकते है इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग से बचे या किसी विश्वसनीय वेबसाइट से ही सामान खरीदें.
  8. यदि आप बाजार से सामान खरीदते है और उसमे कोई परेशानी होती है तो आप दुकानदार को सामान लोटा भी सकते हो लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में सामान वापिस लोटाना भी एक समस्या हो सकती है.
  9. यदि आप कपडे आदि बाजार से खरीदते हो तो आप उन्हें खरीदने से पहले पहन कर भी देख सकते हो और वहीँ आइटम आप खरीदोगें जो आप पर फिट बैठेगी लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसा कुछ नहीं किया जा सकता है.
  10. Read More Posts 
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM