आइये जानते है बिल्ली से जुड़े कुछ शुभ अशुभ संकेत Aaiye jante hai billi jude kuchh shubh ashubh sanket

बिल्ली का नाम पढ़ते ही आप समझ चुके है की मैं किस जानवर के बारे में बात कर रहा हूँ। बिल्ली का घर में पाया जाना एक आम बात है। यह मनुष्यों के काफी करीब हैं। इसे घरों में पाला भी जाता है। बड़े घरों में पालतू जानवरों को पालना स्टेट्स सिंबल माना जाता है।


हमारे समाज में शकुन-अपशकुन की मान्यता प्राचीन समय से चली आ रही है। इस मान्यता को जानवरों के साथ भी जोड़ा गया है। बिल्ली भी एक ऐसा ही जानवर हैं, जो अपनी हरकतों या इशारों से हमें शकुन-अपशकुन के बारे में पहले से ही बता देती हैं, लेकिन जरूरत है उन इशारों को समझने की। बिल्ली के क्रिया-कलापों को देखकर शकुन-अपशकुन के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। आज हम आपको इस पोस्ट में बिल्ली से जुड़े कुछ शकुन व अपशकुन के बारे में बता रहे हैं।

बिल्ली से जुड़े शुभ - अशुभ संकेत -
  1. किसी कार्य के लिए निकलते समय यदि बिल्ली रास्ता काट जाए जो अशुभ माना जाता है।
  2. बिल्ली का रोना तथा आपस में लड़ना गृहक्लेश का सूचक है।
  3. यदि बिल्ली किसी वृद्ध स्त्री के सिर पर पंजा मार दे तो उस स्त्री के नाती-पोतों पर संकट पैदा हो जाता है।
  4. बिल्ली का चुपके से दूध पी जाना धन के नाश का प्रतीक है। बिल्ली का पालना भी अशुभता का प्रतीक है।
  5. यदि कहीं जाते समय बिल्ली के मुंह में मांस का टुकड़ा दिखाई दे तो सभी कार्य सफल हो जाते हैं, ऐसी मान्यता है। बिल्ली सोती हुई दिखाई दे तो समझना चाहिए कि कोई छोटी-मोटी बीमारी हो सकती है।
  6. बिल्ली यदि अपने बच्चों के साथ दिखाई दे, तो ये शुभ संकेत होता है। किसी खास रिश्तेदार या मित्र से मुलाकात संभव होती है।
  7. यदि सोई हुई स्त्री के सिर को बिल्ली सूंघे, तो उसके पति की मृत्यु हो जाती है। ह्रदय को चाटे तो पुत्र की मृत्यु हो जाती है और अगर पैर को चाटे तो स्त्री की मृत्यु हो जाती है।
  8. सोते हुए व्यक्ति पर यदि बिल्ली कूद जाए, तो 6 महीने के अंदर उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, ऐसी मान्यता है। यदि सोए हुए व्यक्ति के पैरों को बिल्ली सूंघती है तो वह बीमार हो जाता है अगर सिर चाटती है तो राज्य दंड मिलता है।
  9. सोए हुए व्यक्ति को लांघ कर बिल्ली भाग जाए तो मृत्यु के समान कष्ट भोगना पड़ सकता है।
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM