आओ जाने बालों को झड़ने से बचाने के पांच उपाय - Aao jaane balo ko jadhne se bachane ke 5 upaye

क्या आपके बाल झड़ने लगे है? क्या आप अपने झड़ते बालों से परेशान है? क्या आप अपने झड़ते बालों से छुटकारा पाने का उपाय खोज रहे है? यदि हाँ तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें...   तनाव से भरी भागदौड़ भरी दिनचर्या में कभी सही पोषण न मिल पाने के कारण, तो कभी देखभाल के अभाव में बालों का झड़ना बहुत सामान्य समस्या बन गई है। अगर आप भी परेशान हैं बालों के लगातार झड़ने से, तो बेशक यह 5 उपाय आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

 

बालों को झड़ने से बचाने के उपाय -
  1. नारियल का दूध - नारियल का दूध को बालों की जड़ों में लगाकर बालों को गर्म तोलिये से लपेट लें। लगभग 25 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। आप चाहें तो शैंपू भी कर सकते हैं। सप्ताह में एक दिन ऐसा जरूर करें।
  2. एलोवेरा - एलोवेरा (ग्वारपाठा) भी आपके बालों को झड़ने से बचाता है। एलोवेरा के अंदर का गूदा निकाल लें और साफ बालों में इसकी मसाज करें। अब इसे लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 15 मिनट के बाद ठंडे पान से बालों को धो लें। सप्ताह में 3 बार यह उपाय किया जा सकता है।
  3. आंवला - आंवला बालों के लिए हमेशा से ही वरदान रहा है। यहां आपके कुछ सूखे आंवलों को नारियल तेल में तब तक उबालना है जब तक कि तेल का रंग गहरा न हो जाए। अब इस तेल को ठंडा करके अपने बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ समय तक रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें।
  4. मेथीदाना - मेथीदाना बालों को मजबूत करने के बेहतरीन उपाय है। रात को 1 कप मेथीदाना पानी में भि‍गोकर रखें और सुबह इसे पीसकर अपने बालों में लगाएं। अब बालों को पॉलीथि‍न से लपेट कर लगभग पौन घंटा रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बालों का झड़ना कम होगा।
  5. चुकंदर - चुकंदर की पत्त‍ियों को पानी में बहुत देर तक उबालें। अब इसे हिना के साथ पीसकर बालों में लगाएं। बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाने के बाद इसे लगभग आधा घंटा ऐसे ही रखें और बाद में पानी से धो लें। सप्ताह में 3 से 4 बार इस तरीके को दोहराएं, और बालों का झड़ना कम करें।