आत्मविश्वास बहुत जरुरी है जानिए इसे कैसे बढाये Aatmavishwash bahut jaruri hai janiye is kaise badhayen

आत्मविश्वास के बिना कहीं भी कोई सफलता नहीं मिलती है. फिल्म में एक्टिंग करना हो या स्टेज पर गाना गाना हो जब तक पूरे आत्मविश्वास से परफार्म नहीं किया जाए, वाहवाही नहीं मिलती। आपके आस -पास ऐसे लोग ज़रूर दिखेंगे जिन्हें देखकर आपको लगता होगा कि ये व्यक्ति बहुत confident है . आप ऐसे लोगों को ध्यान से देखिये और उनकी एक्टिविटीज को अपने जीवन में इन्क्लूड कीजिए.

ये कार्य करना शुरू कीजिए - 
  1. सबसे पहली सीट पर बैठिये क्लास में या जहाँ भी मौका मिले.
  2. क्लास में सेमिनार्स में और अन्य मौके पर Questions/Answers पूछे.
  3. अपने चलने और बैठने के ढंग पर ध्यान दीजिये.
  4. दबी हुई आवाज़ में मत बोलिए.
  5. बात करते समय सामने वाले से नज़रे मत चुराइए.
आत्मविश्वास कैसे बढाये -
  1. हर कोई हर field में expert नहीं ban सकता है . लेकिन वो अपने interest के हिसाब से एक -दो areas चुन सकता है जिसमे वो औरों से बेहतर बन सकता है.
  2. अपने achievements को याद करिए. आपकी past achievements आपको confident feel करने में help करेंगी . ये छोटी -बड़ी कोई भी achievements हो सकती हैं . For example: आप कभी class में first आये हों , किसी subject में school top किया हो , singing completion या sports में कोई जीत हांसिल की हो , कोई बड़ा target achieve किया हो , employee of the month रहे हों . कोई भी ऐसी चीज जो आपको अच्छा feel कराये .
  3. आपकी प्रबल सोच हकीकतबनने का रास्ता खोज लेती है , इसलिए आप हर रोज़ खुद को एक confident person के रूप में सोचिये . आप कोई भी कल्पना कर सकते हैं , जैसे कि आप किसी stage पर खड़े होकर हजारों लोगों के सामने कोई भाषण दे रहे हैं , या किसी seminar haal में कोई शानदार presentation दे रहे हैं , और सभी लोग आपसे काफी प्रभावित हैं , आपकी हर तरफ तारीफ हो रही है और लोग तालियाँ बजा कर आपका अभिवादन कर रहे हैं.
  4. आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हो जिसने कभी गलती ना की हो ? नहीं जानते होंगे , क्योंकि गलतियाँ करना मनुष्य का स्वभाव है , और मैं कहूँगा कि जन्मसिद्ध अधिकार भी . आप अपने इस अधिकार का प्रयोग करिए . गलती करना गलत नहीं है ,उसे दोहराना गलत है.
  5. Low confidence के लिए अंग्रेजी ना जानने का excuse मत दीजिये. किसी भी भाषा का मकसद शब्दों में अपने विचारों को व्यक्त करना होता है , और अगर आप यही काम किसी और भाषा में कर सकते हैं तो आपके लिए अंग्रेजी जानने की बाध्यता नहीं है .
  6. जो चीज आपका आत्मविश्वास घटाती हो उसे बार-बार कीजिये. उसे इतनी बार कीजिये कि वो आप ताकत बन जाये . यकीन जानिए आपके इस प्रयास को भले ही शुरू में कुछ लोग lightly लें और शायद मज़ाक भी उडाएं पर जब आप लगातार अपने efforts में लगे रहेंगे तो वही लोग एक दिन आपके लिए खड़े होकर ताली बजायेंगे .
  7. सफलता के लिए आत्म-विश्वास आवश्यक है, और आत्म-विश्वास लिए तैयारी”. जब कभी आपके सामने खुद को prove करने का मौका हो तो उसका पूरा फायदा उठाइए .
  8. हर - रोज अपने Most Important Task पूरे कीजिये. आप जब भी अपना जरुरी कार्य पूरा करें तो उसे एक छोटे success के रूप में देखें और खुद को इस काम के लिए शाबाशी दें .रोज़ रोज़ लगातार अपने important tasks को successfully पूरा करते रहना शायद अपने confidence को boost करने का सबसे कारगर तरीका है .
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM