जानिए नमक का पानी पीने से होने वाले छह फायदे - janiye namak ka pani pine se hone vale 6 fayde

प्रिय दोस्त, आज हम आपको नमक मिलाकर पीने वाले पानी से होने वाले फायदों के बारे में कुछ जानकारी दे रहें है। आपको बता दे यह वो नमक नहीं है जो रिफाइंड नमक आपके घरों में हर रोज इस्तेमाल होता है। यहाँ आज हम प्राकृतिक नमक की बात कर रहें है।


यह नमक ज्यादा फायदेमंद इसलिए है क्योंकि इस नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं। आपको 1 जग पानी में 3 चम्मच प्राकृति‍क नमक मिलाना है और जग को ढक कर पूरा दिन रखना है। अगले दिन सुबह उठते ही इस पानी में आवश्यकता अनुसार गर्म पानी मिलाइये और जितना पानी पिया जा सकें पी लीजिये।

नमक का पानी पीने के 6 फायदे -
  1. इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और रक्त में शर्करा की मात्रा नियंत्रित होती है, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी ठीक करता है।
  2. इससे आपकी लारग्रंथि‍ सक्रिय होती है और पाचन तंत्र में अम्ल को सक्रिय कर बेहतर पाचनक्रिया में मददगार साबित होती है।
  3. आपकी त्वचा की गुणवत्ता सुधारने में मदद मिलती हैं। इसमें सल्फर, जिंक, आयोडीन और क्रोमियम जैसे तत्व त्वचा की गहराई से सफाई कर उसकी समस्याओं को समाप्त करते हैं।
  4. शरीर के किसी भाग में सूजन या जलन होने पर भी प्राकृतिक नमक का यह पानी लाभ पहुंचाता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में सोडियम नहीं मिल पाता, तो रेनिन और एल्डोस्टेरॉन  मिलकर इस तरह की समस्याओं को पैदा कर सकते हैं।
  5. नमक का यह पानी आपकी हड्ड‍ियों पर सीधा प्रभाव डालता है। जब रक्त में अम्लीयता बढ़ जाती है, तो उसके निवारण के लिए शरीर हड्ड‍ियों से कैल्शि‍यम लेता है। ऐसे में नमक का पानी शरीर में प्राकृतिक रूप से क्षार की पूर्ति करता है और हड्ड‍ियों को सुरक्षि‍त रखता है।
  6. इसमें मौजूद कुछ मिनरल्स तंत्रिका तंत्र  को विश्राम देकर तनाव को कम करने में सहायक होते हैं और आपको बेहतर नींद लेने के लिए प्रेरित करते हैं।
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM