जानिये पति पत्नी के रिश्ते में दरार आने के कारण Janiye pati patni ke rishte me drar aane ke karan

पति - पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का रिश्ता माना जाता है। इस रिश्ते में भी अन्य रिश्तों की तरह प्यार और तकरार होती ही रहती है, लेकिन कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है की यह सात जन्मों का कहलाने वाला रिश्ता एक ही झटके में खत्म हो जाता है।

 

इसके लिए मैं स्त्री या पुरुष में से किसी एक को जिम्मेदार नहीं ठहराऊंगा क्योंकि दोष इनमे से कोई भी कर सकता है। आज हम इस पोस्ट में जानकारी लेंगे कि आखिर कौनसी ऐसी बातें है जो इस पवित्र रिश्ते को पल भर में तोड़ देती है।

पति पत्नी के रिश्ते में दरार आने के कारण -
  1. तालमेल ना होना - जब दोनों पार्टनर आपस में तालमेल नहीं बना पातें है तो ऐसे में वो दुसरे साथी खोजते है। इस कारण उनका रिश्ता कमजोर हो जाता है।
  2. बोरियत आ जाना - जब दोनों के बीच कोई ऐसी बात हो जाती है जिससे रिश्ते में बोरियत आती है। अपनी बोरियत को दूर करने के लिए वे चीट करने से भी पीछे नहीं हटते।
  3. सहकर्मी से लगाव होना - हम जहाँ ज्यादा समय व्यतीत करते है, इस दौरान सहकर्मी से लगाव होना बड़ी बात नहीं है। दोस्ती इतनी बढ़ जाती है कि अपने पार्टनर को भी धोखा दे बैठते हैं।
  4. अहंकार हो जाना - जब किसी एक पार्टनर को स्वयं पर अहंकार हो जाता है तो वह खुद को दुसरे पार्टनर से अधिक बेहतर मानने लगते हैं।
  5. सैक्सड्राइव - यदि दोनों पार्टनर एक दुसरे की सैक्सड्राइव से संतुष्ट नहीं है तो असंतुष्ट पार्टनर अपनी सैक्सड्राइव के मुताबिक दूसरा पार्टनर तलाशना शुरू कर सकता है।
  6. भावनात्मक सहयोग न मिलना - जब अपने पार्टनर से भावनात्मक सहयोग नहीं मिलता तो दूसरा पार्टनर धोखा दे देता हैं।
  7. बदला लेने के लिए - यदि एक पार्टनर अपने दुसरें पार्टनर को धोखा दे रहा है तो दूसरा पार्टनर भी आगे चलकर अपने पार्टनर को चीट कर सकता है।
  8. बातें छिपाना - यदि दोनों पार्टनर एक दुसरे से या कोई भी एक पार्टनर पार्टनर अपने दुसरे पार्टनर से कोई बात छिपाता है तो जब सच्चाई सामने आती है तो दोनों तरफ का भरोसा ख़त्म हो जाता है। इसके कारण भी रिश्ते में दरार आ सकती है।
  9. किसी अन्य की करतूत से - कई बार ऐसा भी हो सकता है की किसी छोटी सी बात के कारण पति - पति में अनबन हो जाती है और दुसरे लोगों को एक दुसरे की चुगली करने का मौका मिल जाता है। इससे मन मुटाव और ज्यादा बढ़ता है और रिश्ता टूटने के कगार पर पहुँच जाता है।
प्रिय दोस्तों कोई जरुरी नहीं है की केवल ऊपर दिए गए कारणों से ही रिश्तें टूटते है। इनके अलावा और भी बहुत सारे कारण हो सकते है जिनसे पति - पत्नी के रिश्तें में दरार आ सकती है इसलिए दोनों पार्टनर को एक दुसरे पर विश्वास करना चाहिये और छोटी या बड़ी कोई भी बात हो अपने लाइफ पार्टनर से जरुर शेयर करें। ऐसा करने से आपका जीवन हमेशा सुखमय रहेगा।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM