क्या आप इन सात जगहों की यात्रा करना चाहेंगे Kya aap in saat jaghon ki yatra karna chahenge

हम टीवी में चमत्कार और रोमांच पर आधारित बहुत कार्यक्रम देखते है लेकिन क्या आप इन पर भरोसा करते हैं यदि हाँ, तो ऐसा माना जाता है कि निश्‍चित ही आपके साथ ऐसा होगा। इसके लिए आप यात्राओं को अपना साथी बनाएं। जादू, चमत्कार और रहस्य की दुनिया भी बड़ी निराली होती है।
 
 
 
आपका भाग्य कब, कहां और कैसे आपको ले जाए, आप इसके बारे में अंदाजा भी नहीं लगा सकते।
  1. रेगिस्तान की यात्रा : रेगिस्तान को भारत में 'मरुस्थल' और 'मरुभूमि' कहा जाता है। मीलों दूर तक फैले रेगिस्तान में भटकने वाले या तो प्यास से मर जाते हैं या रेत की आंधी से। खानाबदोश जातियां इन रेगिस्तान को अच्छी तरह जानती हैं, लेकिन यदि आप इन रेगिस्तान में भले ही कुछ लोगों के साथ चले गए हैं और आपको रेगिस्तान की प्रकृति का कोई अनुभव नहीं है, तो आप कब तक खुद को जिंदा रख पाएंगे?
  2. जंगल की यात्रा : जंगल में जाने वाले लोगों का जंगली जानवर सामना होना तो साधारण - सी बात है। उनकी कहानियां सुनकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। आप भी जंगल की रोमांचकारी सैर करने की सोचते होंगे। ध्यान रखें कि कभी भी बिना योजना और सुरक्षा के न निकलें अन्यथा आपको लेने के देने ही नहीं, बल्कि जान के लाले भी पड़ जाएंगे।
  3. समुद्री यात्रा : एक यात्री को एक जहाज के टूटे हुए अवशेषों के साथ ही द्वीप के किनारे सोने से भरा एक बक्सा मिला था। आप भी यहाँ यात्रा करें तो क्या पता आपकी भी किश्मत जाग जाएँ। ध्यान रहें ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने समुद्र में कई दिन जिंदगी और मौत के बीच गुजारे हैं।
  4. बरमूडा त्रिभुज रहस्य : अटलांटिक समुद्र में एक ऐसी जगह है जिसे 'बरमूडा त्रिभुज' कहा जाता है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार इस क्षेत्र में 100 के आसपास वायुयान, जलयान और लगभग 1,000 व्यक्ति लापता हुए हैं।
  5. हिमालय की वादियों में सैर : हिमालय पर्वत की बर्फ से लदी ऊंची पर्वत चोटियां सदैव से ही यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित एवं उत्साहित करती हैं। यहाँ अनेक तीर्थस्‍थल हैं। यहाँ आकर यकीन मानिए आप जिंदगीभर नहीं भूलेंगे कि कहां गए थे। सावधान रहें हिमालय में बर्फीले तूफान या हिमस्खलन एक झटके में आपकी जीवनलीला समाप्त कर सकते हैं।
  6. नर्मदा या गंगा की परिक्रमा : जिसने भी पैदल नर्मदा या गंगा में से किसी एक की परिक्रमा पूरी कर ली उसने अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा काम कर लिया। इनकी परिक्रमा पैदल पूरी करने में कई महीने लग जाते है
  7. पहाड़ों की यात्रा : ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने या उन पर यात्रा करने का मजा ही कुछ और है इनके लिए आप भारत के पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा करें। उधर की यात्रा में आपको खूब ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे। यहाँ की सैर भी खतरे से खाली नहीं है
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM