For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

यदि कान रखना है सलामत तो पढ़ें ये सात टिप्स Yadi kaan rakhna hai salamat to padhen ye 7 tips

शरीर के अन्य अंगो की तरह कान सलामत रहना भी हमारे लिए बहुत जरुरी है। यदि किसी कारण से आपको कम सुनने लग गया तो आप बहुत परेशानी में आ जाओगे। इसलिए अपने शरीर के बाकि अंगों की तरह है कानों की भी सुरक्षा जरुरी है।


आज हम आपकी इस समस्या के समाधान के लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए है। ये सुझाव अवश्य ही आपकी इस समस्या का समाधान करेंगे। आप इन्हें पढ़ें और अपने दोस्तों में भी इस पोस्ट को शेयर करें।

आपके कानों की समस्या को हल करने में मददगार 7 टिप्स –
  1. कान की सफाई - समय - समय पर कान की सफाई करते रहें और जब भी थोड़ी सी दिक्कत महशुश हो तो कान में तेल डालें या सर्टि‍फाइट ईयर ड्रॉप का प्रयोग करें. इससे कानों में जमा मैल आसानी से बाहर निकाल जाएगा।
  2. नुकीली वस्तु प्रयोग ना करें - कान को खुजाने या साफ करने के लिए नुकीली वस्तु का प्रयोग न करें। यह कान के अंदरूनी हिस्से को क्षतिग्रस्त कर सकता है या फिर कान का पर्दा भी फट सकता है।
  3. कान की सफाई का समय - कान की सफाई हमेशा नहाने के बाद ही करें। इस समय कानों में नमी होने के कारण कान का मैल आसानी से निकल जाता है। सप्ताह में एक बार कान की सफाई जरूर करें।
  4. ईयर फोन का प्रयोग कम करें - संगीत सुनने के लिए ईयर फोन का प्रयोग करने से बचें। यह आपके कानों को क्षति पहुंचा सकता है। 
  5. बैक्टीरियल इंफेक्शन - किसी अन्य का ईयर फोन खुद इस्तेमाल न करें। इससे कानों में बैक्टीरियल इंफेक्शन या अन्य समस्या बढ़ने की सम्भावना को बढ़ावा मिलता है।
  6. धूम्रपान न करें - अत्यधि‍क धूम्रपान करने से सुनने की क्षमता कम होती है। इसलिए धूम्रपान की आदत कम कर दें या धुम्रपान बिलकुल ही छोड़ दें।
  7. तैरने का शौक - आप तैरने के शौक़ीन हैं तो हर बार तैरने के बाद अपने कानों को ठीक तरीके से पोंछें और साफ करें। कानों में गीलापन बने रहने पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा अधि‍क होता है जो सुनने की क्षमता कम कर सकता।

कोई टिप्पणी नहीं