loading...

0
बच्चा पैदा करने के लिए गर्भधारण करना Bachcha paida krne ke liye garbhadharan karna- हर औरत का शादी करने के बाद एक सपना होता है - "माँ बनना"। इसे आप दुसरे शब्दों में ऐसे भी कह सकते है कि माँ बनना एक औरत के लिए बहुत ही शौभाग्य की बात होती है। यदि आप भी माँ बनने की सोच रही है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है। आइये आज जानते है कि बच्चा कैसे बनता है।

 

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि पेट में बच्चा कैसे बनता है? 

कोई बच्चा तभी बनता है जब औरत का egg और पुरुष का स्पर्म मिलता है।

यह कैसे संभव होता है?

हर औरत को लगभग एक महीने के अंतर में माहवारी आती है। इसे शिक्षित औरतें मंसेज या पीरियड के नाम से जानती है। मंसेज 4 से 7 दिन तक आते रहते है। माहवारी शुरू होने के बारहवें (12th) दिन से  अठारवें (18th) दिन के बीच औरत के गर्भाशय में एक egg बनता है। वह इन दिनों में कभी भी बन सकता है। वह egg बनने के बाद गर्भाशय नलिका में 24 से 48 घंटे तक पुरुष के Sperm का इंतजार करता है और अगर इस दौरान उसे Sperm नहीं मिलता तो वह समाप्त हो जाता है और कुछ दिन फिर माहवारी आती है। अगर उसे उचित समय पर Sperm मिल जाता है, तो egg और sperm दोनों मिलकर बच्चे का निर्माण करते हैं। लगभग 9 महीने में बच्चे का शरीर पूर्ण रूप से तैयार हो जाता है और बच्चे का जन्म होता है।

गर्भधारण करने के लिए क्या जरुरी है?

अगर आप माँ बनना चाहती है अर्थात गर्भधारण करना चाहती हैं तो आप चिंतित ना हो यह बहुत ही आसान है। परन्तु गर्भवती बनने के लिए सबसे पहले आपकी माहवारी (Periods) नियमित रूप से समय पर आना जरुरी है। यदि आपको माहवारी समय पर नहीं आती है तो सबसे पहले किसी अच्छी लेडी डॉक्टर से मिले और अपना इलाज करवाएं। 

गर्भधारण करने के लिए क्या करें?

जब आपको नियमित समय पर माहवारी आने लगे तो आप माहवारी समाप्त होने के बारहवें (12th) दिन से  अठारवें (18th) दिन तक हर - रोज अपने पति के साथ संबंध बनाए। इस दौरान आप दोनों पार्टनर अपना पूरा ध्यान सैक्सक्रिया पर ही रखें। आपके पति का सारा स्पर्म हर रोज आपके अंदर जाना चाहिए और उसे बाहर नहीं गिरने देना चाहिए। अब आपको किसी भी तरह के गर्भ निरोधक का प्रयोग नहीं करना है।

एक टिप्पणी भेजें

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download
 
Top