बच्‍चों का नाम रखते वक्‍त न करें ये गलतियां Bachche ka naam rakhte waqt na kren ye galtiyan

प्रिय दोस्त जब घर में बच्चा पैदा होता है तो घर के सभी सदस्यों के चेहरे पर एक ख़ुशी की लहर दौड़ उठती है. लेकिन बच्‍चे का नाम रखते समय अभिभावकों से कुछ ऐसी गलतियाँ हो जाती है जिससे बच्चे का नाम सही नहीं रखा जाता है.


वह उसी नाम से जाना जाता है जो नाम परिवार के लोगों द्वारा उसे बचपन में दिया जाता है और नाम से बच्‍चे का व्‍यक्तित्‍व भी झलकता है। लेकिन कुछ बच्‍चों के नाम ऐसे होते हैं जिनके कारण लोग बाद में बच्‍चे का मजाक उड़ाते हैं। कुछ बच्‍चों के नाम ऐसे भी होते हैं जिसका उच्‍चारण करने में उन्‍हें ही समस्‍या होती है जिससे दूसरों के सामने वे अपना परिचय देने से कतराते हैं। अगर आपके घर में भी बेनाम बच्‍चे की किलकारियां गूंज रही हैं तो उसका नाम रखते वक्‍त निम्नलिखित गलतियां करने से बचें।
  1. बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त उसका नाम किसी स्‍थान या शहर के नाम पर रखने से बचें। कुछ लोग बच्‍चों का नाम जगह के नाम पर रख देते हैं, जिसके कारण उनको बाद में समस्‍या होती है। इसलिए बच्‍चे का नाम आगरा, मथुरा, कन्‍नौज आदि नाम न रखें।
  2. बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जिसे बोलने में समस्‍या न हो और उसका उच्‍चारण भी आसान हो। सौरभ, सुमन, मंगल जैसे नाम बोलने में आसान होते हैं, लेकिन सारस्‍वत, कुलश्रेष्‍ठ, याज्ञवल्‍क्‍य आदि नामों का उच्‍चारण करने में समस्‍या होती है और बच्‍चा इन नामों को दूसरों को बताने में शरमायेगा भी। इसलिए बच्‍चे का नाम सामान्‍य और सरल उच्‍चारण वाला नाम ही रखें।
  3. नामकरण के दौरान आप जो नाम रख रहे हैं उसका अर्थ भी अच्‍छा होना चाहिए। कहीं आप अपने बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जिसका अर्थ अजीब सा हो। ऐसे में लोग उसके नाम के अर्थ का मजाक उड़ायेंगे। अर्थपूर्ण नाम से बच्‍चे के प्रति लोगों का रवैया भी सकारात्‍मक हो जाता है।
  4. अपने लाडले/लाडली का नाम ऐसा भी न रखें जो लोगों के लिए हास्‍यास्‍पद बन जाये। चिरौंजीलाल, मुकुंदीलाल, संतरांचद्र जैसे नाम रखने से लोग उसका मजाक उड़ायेंगे। हालांकि लोग पहले अपने बच्‍चों के ऐसे नाम रखते थे लेकिन वर्तमान में ऐसे नाम का केवल मजाक उड़ाया जाता है।
  5. बच्‍चे का नामकरण करते वक्‍त देवी देवताओं के नाम पर उसका नाम बिलकुल न रखें। कुछ नाम जैसे - ईश्वर, परमेश्वर, परमपिता, परमात्मा, ब्रह्मा, ब्रह्म, परब्रह्म, सच्चिदानंद, वेद, भगवान, भगवती, देवी, ओम, हरि, हर, महादेव, जीसस, आदि नाम लोगों की धार्मिक आस्‍था से जुड़े होते हैं, इसलिए अपने बच्‍चे का नाम इनके नाम पर न रखें।
  6. कुछ लोग अपने बच्‍चों का नाम ख्‍याति प्राप्‍त व्‍यक्ति के नाम पर भी रखते हैं। उनको लगता है कि प्रसिद्ध लोगों के नाम पर नाम रखने से उनका लड़का भी आगे चलकर ऐसा ही बनेगा। जबकि यह धारणा बिलकुल ही गलत है, हकीकत तो यह है व्‍यक्ति अपने प्रयासों के कारण ही आगे बढ़ता है।
  7. अगर आपके घर के बुजुर्ग आपको पसंद है और आप उनके नाम पर अपने बच्‍चे का नाम रखना चाहते हैं तो कोई समस्‍या नहीं, लेकिन अगर उनका नाम बहुत ही पुराने टाइप का है तो यह बच्‍चे के लिए सही नहीं रहेगा। इसलिए बच्‍चे के लिए आधुनिक और थोड़ा अलग नाम का चयन कीजिए।
  8. बच्‍चे का नाम बहुत लंबा न हो बल्कि 3-4 शब्‍दों का ही हो, और कोशिश यह करें कि बच्‍चे का नाम 4-5 शब्‍दों का भी न हो, बल्कि 2-3 शब्‍दों का हो।
  9. बच्चे का नाम ऐसा रखें जिससे उसे जिंदगी भर गर्व हो और उसका व्‍यक्तित्‍व भी उसके नाम के अनुसार ही चमके।

एक टिप्पणी भेजें