ब्लॉग और वेबसाइट को मालवेयर से कैसे बचाए Blog aur website ko malware se kaise bachayen

प्रिय दोस्त क्या आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है? यदि हाँ तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। हम बहुत मेहनत करके ब्लॉग और वेबसाइट बनाते है, इसपे काम करते है, परन्तु कुछ लोग हमारी वेबसाइट और ब्लॉग को हैक करके हमारे विजिटर को मालवेयर भेज देते है।

 

क्या आप भी इस मालवेयर नाम के दुश्मन से परेशान है? आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने जा रहें है कि इस दुश्मन से अपने ब्लॉग और वेबसाइट को कैसे बचाया जा सकता है।

जैसा कि आप सब जानते है मालवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर या मोबाइल में बिना किसी जानकारी के इंस्टाल हो जाता है और हमारे कंप्यूटर और मोबाइल को नुकसान पहुँचाने के साथ - साथ हमारी जरुरी जानकारी (पासवर्ड आदि) उस इन्सान के पास भेज देता है जिसने इसे बनाया है। ये ऐसे इन्सान द्वारा बनाए जाते है जिसे कंप्यूटर और इन्टरनेट की जानकारी के साथ सॉफ्टवेयर बनाने का ज्ञान होता है, लेकिन वो इस जानकारी का गलत उपयोग करता है।

जानिए यह वेबसाइट और ब्लॉग पर कैसे आता है -
  • जब कोई हैकर हमारी वेबसाइट और ब्लॉग को हैक कर लेता है तो वह आसानी से अपने code हमारी वेबसाइट और ब्लॉग पर डाल सकता है।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए css और java script आदि फाइल किसी अन्य वेबसाइट से ले रहें है और उस वेबसाइट पर मालवेयर है तो यह हमारी वेबसाइट और ब्लॉग पर भी असर दिखा सकता है।
  • हम जिस वेबसाइट के ads अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर लगाते है, वह वेबसाइट भी अपने ads code के साथ malware भेज सकती है।
कैसे चेक करें कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग सुरक्षित है - 
  • यदि आपको वेबसाइट और ब्लॉग में कुछ ऐसे बदलाव दिखाई देते है जो आपने नहीं किए है तो समझ ले कि आपका अकाउंट हैक हो चूका है।
  • आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग को https://sitecheck.sucuri.net/ पर स्कैन कर सकते है।
  • अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को एंड्राइड मोबाइल में खोलें, यदि बिना आपके क्लिक किए आप किसी अन्य वेबसाइट पर अग्रेषित किए जा रहें है और वहां से आपको कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करवाया जा रहा है तो यह malware हो सकता है।
अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को malware से बचाने के लिए क्या करें?
  • यदि आपको लगता है की आपकी वेबसाइट या ब्लॉग हैक हो चूका है तो तुरंत इसके पासवर्ड और इससे सम्बंधित जानकारियां बदल दें।
  • अन्य वेबसाइट से लिए जा रहे css और java script आदि फाइलों के कोड हटा दें।
  • यदि आपको लगता है कि malware विज्ञापन दिखाने वाली वेबसाइट द्वारा भेजा जा रहा है तो उसके सभी ads code हटा दें।
  • अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस malware नाम के दुश्मन से बच सकें. यदि आप भी malware के बारे में कुछ ज्यादा जानते है तो हमें ईमेल करें....   धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM