इन्टरनेट चलाते समय बैलेंस कटने से बचाएं Internet chalaate samay balance katne se bachayen

प्रिय दोस्त, आज का जमाना इन्टरनेट का जमाना है। लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है। दुसरे शब्दों में आप यह भी कह सकते है कि आजकल इन्टरनेट के बिना समय बिताना बहुत ही मुश्किल है। हम अपनी जरुरत अनुसार कोई भी छोटा या बड़ा इन्टरनेट पैक ले सकते है।


इस इन्टरनेट की मस्ती भरी दुनियां में हम खूब मस्ती करते है लेकिन इस मस्ती के बीच हम अपने इन्टरनेट पैक की लिमिट को भूल जाते है और पैक समाप्त होने के बाद कुछ ही मिनटों में हमारे Main Balance में पड़ी राशी भी खर्च हो जाती है। हमें इसका पता तब लगता है जब हम इन्टरनेट बंद करते है या बैलेंस समाप्त होने के बाद इन्टरनेट चलना अपने - आप बंद हो जाता है।

आजकल लगभग सभी लोग डबल सिम के मोबाइल इस्तेमाल करते है। एक सिम में बात करने के लिए बैलेंस होता है और दुसरे सिम में इन्टरनेट रखते है। जब कम नया सिम खरीदते है तो कुछ इन्टरनेट फ्री भी मिल जाता है। आप इन्टरनेट वाले सिम को इन्टरनेट के लिए सेट कर देते है लेकिन यदि कभी आपने इन्टरनेट वाले सिम को निकाल दिया या मोबाइल की सेटिंग से close कर दिया तो दूसरा सिम अपने - आप इन्टरनेट के लिए सेट हो जाता है और आप जब भी इन्टरनेट चलाते है तो आपका मैन बैलेंस कट जाता है और फिर पछताने से अलग कुछ नहीं हो सकता है।

बैलेंस कटने पर हम कस्टमर केयर में कॉल भी करते है लेकिन इस तरह से कटा हुआ बैलेंस कभी भी रिफंड नहीं होता है। आप कटे हुए बैलेंस को दोबारा प्राप्त तो नहीं कर सकते लेकिन यदि आप चाहे तो आप अपने बैलेंस को इस तरह कटने से बचा जरुर सकते है।

इसके लिए आपको अपने उस नंबर ( जिसमें आपका बैलेंस रहता है ) से कस्टमर केयर में फोन करना है और अपने नंबर से इन्टरनेट को डीएक्टिवेट ( deactivate ) करवाना है। ऐसा करने के बाद यदि कभी गलती से उस नंबर पर डाटा On कर दिया जाएगा तो आपका इन्टरनेट चलेगा ही नहीं और बैलेंस भी नहीं कटेगा। ऐसा होते ही आपको ध्यान आ जाएगा की आपके फोन से इन्टरनेट वाले सिम की सेटिंग बदल चुकी है। अब आप इन्टरनेट के लिए सही सिम का चुनाव करके फिर से इन्टरनेट का मजा ले सकते है। 

जिस सिम में इन्टरनेट चलाएं उसमें मैन बैलेंस ना रखें ताकि पैक समाप्त होते ही आपका नेट बंद हो जाएँ और आपको बैलेंस कटने की नौबत ही ना आएं। इन्टरनेट वाली सिम में मैन बैलेंस ना रखने का दूसरा फायदा ये भी है कि यदि कभी गलती से किसी चार्जएबल  कंटेंट पर क्लिक भी हो जाएँ तो भी बैलेंस ना होने के कारण आपको कोई चार्ज नहीं लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM