जानिये पति पत्नी के रिश्ते में मिठास कैसे भरें - Janiye pati patni ke rishte me mitha kaise bhren

जानिये पति पत्नी के रिश्ते में मिठास कैसे भरें - Janiye pati patni ke rishte me mitha kaise bhren - प्रिय दोस्त पति - पत्नी के बीच छोटी - मोटी बातों को लेकर लड़ाई होना आम बात है. पति - पत्नी के प्यारे रिश्ते को ठोस बनाने के लिए कभी कभार की मीठी नोक - झोंक बहुत अहम है, लेकिन कभी - कभी यह तकरार हद से ज्यादा बढ़ जाती है और बात तलाक तक पहुँच जाती है.

 

आइये आज जानकारी लेते है कि ऐसी कौनसी गलतियां हैं जो पति पत्नी के पवित्र और मजबूत रिश्ते को कमजोर बना देती है. पति पत्नी के रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए इन गलतियों पर नियंत्रण जरूरी है.
  1. अगर आप दोनों पार्टनर एक - दुसरे के दिल में बस चुके हैं तो ऐसे में आप एक्स ब्वॉयफ्रैड या गर्लफ्रैंड पर कभी भी चर्चा ना करें. ऐसी बातें आप दोनों के बीच नाराजगी पैदा करने के अलावा कुछ नहीं दे सकती है. 
  2. कई बार ऐसा होता है कि पत्नी कोई ऐसी चीज की मांग कर लेती है जो हमारे बजट से बाहर होती है तो ऐसे में उसे कोई ऐसा शब्द ना बोलें जो उसे कड़वा लगे बल्कि उसे प्यार से अपनी स्थिति समझाएं. ऐसा करने से वो आपकी बात समझ जाएगी और रिश्ते में कडवाहट भी पैदा नहीं होगी.
  3. आई लव यू’ वाक्य में तो जैसे शहद घुला है. यह एक जादुई वाक्य है. परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, यह एक वाक्य ही काफी होता है, उसे ठीक करने के लिए. पर एक बात का खयाल रखने की जरूरत है. जब आप यह बोलते हैं कि ‘आई लव यू’, तो महिला के भीतर भावनाओं का सागर उमड़ पड़ता है. वह आप से पलट कर सवाल करती है कि क्या वाकई आप शिद्दत से ऐसा महसूस करते हैं? इस के साथ ही कई और सवाल भी वह आप से करेगी. अगर ऐसे सवालों का सामना करने के लिए आप तैयार नहीं हैं, तो बेहतर यही होगा कि आप ऐसा कुछ कहने की बजाय कुछ और कह कर उन का दिल जीतने की कोशिश करें.
  4. कभी कभार ऐसा हो जाता है कि स्वास्थ्य ठीक ना होने से आपकी पत्नी घर के सभी कार्य न कर पाएं या उसे इन्हें पूरा करने में देरी हो जाएँ तो ऐसे में हम उनकी मदद करने की बजाय यदि उनमे कमेंट करेंगे तो उनसे सहन नहीं होगा. आप इस समय उनकी मदद करें इससे आपके प्यार में बढ़ोतरी होगी.
  5. शादी से पहले या शादी के बाद आप दोनों डिनर के लिए होटल गए हैं. मैन्यू कार्ड देख कर पार्टनर ने भारी भरकम ऑर्डर दे दिया, जिसे देखते ही आप हैरान और परेशान हो गए. यह सब देख आप शांत रहिए. भूल कर भी उससे यह सवाल न कीजिए कि क्या वाकई तुम इतना सब खा सकोगी? वरना आपको नतीजा भुगतना पड़ सकता है.
  6. यदि आपका पार्टनर कोई गलती कर देता है तो आप अपने या उनके परिवार के सदस्यों के सामने या आस - पड़ोस के लोगों के सामने उन्हें कोई भी कड़वा शब्द ना बोलें. क्योंकि इस समस्या का समाधान आप दोनों के सिवाय कोई नहीं कर सकता है अन्य लोग आग में घी डालते है.
  7. कोई भी काम गलत हो या आप के कहे अनुसार न हो, तो आप बिना कुछ सोचे यह बोल देते हैं कि तुम्हारी ऐसी आदत हो गई है. भले ही सुनने में यह बात छोटी लगे, लेकिन यह बात चिनगारी की तरह आग को बढ़ाती है. यही नहीं, उनकी आदत का रोना रो कर आप उन्हें खुद को गलत साबित करने का मौका दे रहे हैं. और यहीं से छोटी सी बात तू - तू, मैं - मैं और फिर मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न कर देती है.
  8. पार्टनर की कभी उसकी मां, बहन, भाई और पिता आदि से तुलना न करें. इन सब बातों के अलावा सब से महत्त्वपूर्ण बात यह है कि हर शख्स अपनी एक अलग पहचान चाहता है, तो फिर उस की तुलना किसी से क्यों की जाए?
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM