मुंहासों के आठ कारण जो शायद आप नहीं जानते है Muhanso ke 8 karan jo aap nahi jante ho

अप्रैल 02, 2016
क्या आप चेहरे के मुहांसों से परेशान है? क्या आप इन मुहांसो के कारण जानते है? क्या आप इन मुहांसों से बचने के लिए इनके निकलने के कारण जानना चाहते हो? यदि हाँ तो आप इस पोस्ट पर यह जानकारी ले सकते है और अनचाहे मुहांसों को निकलने से रोक सकते हो.

 

मुंहासों के ये 8 कारण होते है -
  1. तनाव भी मुहांसों का एक कारण हो सकता है। दरअसल जब आप तनाव में  होते हैं तो शरीर में कार्टि‍सोल हार्मोन का स्त्राव होता है। कार्टि‍सोल,  सिबेकस द्वारा त्वचा पर सीबम या तेल के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है  जिसके कारण त्वचा पर मुहांसे होने लगते हैं।
  2. कुछ कॉस्मेटिक उत्पाद भी त्वचा पर मुहांसों का कारण बनते हैं, जैसे कोल्ड क्रीम, फाउंडेशन,  चिकनाई युक्त उत्पाद, तेल आदि के कारण त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं, खास  तौ से तब, जब आपकी त्वचा तैलीय है।
  3. कभी-कभी  कुछ विशेष दवाओं का सेवन भी आपकी त्वचा पर मुहांसे पैदा कर सकता है।  स्टीरॉयड्स, लिथि‍यम, आयोडाइड्स के कारण त्वचा पर मुहांसों की संभावना बढ़  जाती है।
  4. तापमान और मौसम में परिवर्तन के कारण भी अक्सर त्वचा पर मुहांसों की समस्या होती है। खास तौर से गर्म या नमीयुक्त मौसम पसीने के साथ ही बैक्टीरिया पैदा करता है, जो  मुहांसों का भी कारण बनता है।
  5. शरीर में हार्मोन परिवर्तन के  कारण मुहांसों का उभरना बेहद सामान्य घटना है। महिलाओं में मासिकधर्म के  पहले या उस दौरान मुहांसे होना इसका ही एक उदाहरण है, जब हार्मोन्स  परिवर्तत या असंतुलित होते हैं।
  6. कई बार मुहांसों का  लगातार होना अनुवांशि‍कता भी हो सकता है। अगर आपके माता-पिता या दादा-दादी  को यह समस्या रही है, तो हो सकता है कि आपको यह समस्या अनुवांशि‍क रूप से  प्राप्त हुई हो।
  7. अत्यधि‍क तेल व मसालेदार भोजन  करना और फास्ट फूड का सेवन त्वचा पर मुहांसे पैदा करने के लिए जिम्मेदार  हो सकते हैं। इसके अलावा पेट खराब होना या पाच संबंधी समस्याएं भी मुहांसों  का एक कारण है।
  8. त्वचा पर किसी भी  प्रकार की गंदगी, चाहे वह धूल मिट्टी या मृत त्वचा के जमाव के कारण हो, त्वचा पर मुहांसे पैदा करने में अहम भूमिका निभाती है। इसके लिए त्वचा की  सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download