यहाँ पढ़ें गर्भधारण होने से बचने के तरीके Yahan padhen garbhadharan hone se bachne ke tarike

यदि दोनों पार्टनर बच्चा पैदा ना करने के पक्ष में है और वे सैक्ससंबंधों का भरपूर आनन्द भी लेना चाहते है तो ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिनसे संभोग के दौरान गर्भधारण होने से बचा जा सकें। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताना चाहेंगें की आप किस तरह से इस कार्य में सफल हो सकते है।

 

कई बार अनजाने में महिलाएं अनचाहे गर्भधारण का शिकार हो जाती हैं। इसलिए जरूरी है आप ऐसे उपायों को जानें जो अनचाहे गर्भ को ठहरने से रोकते है। आजकल गर्भधारण से बचने के लिए कई ऐसे तरीके मौजूद हैं जिन्हें अपनाकर आप अनचाहे गर्भ को रोक सकते है और परिवार नियोजन अभियान को भी सफल बना सकते है। गर्भधारण से बचने के लिए जरूरी है कि आप यौन क्रिया से विरत रहें। गर्भधारण करने से बचने का यह तरीका सबसे अच्छा और कारगर है। इसके अलावा गर्भनिरोधकों का प्रयोग करने से पहले एक बार चिकित्सक की सलाह अवश्य लीजिए।

 गर्भधारण से बचने के तरीके -
  1. इसके लिए बाजार में कई प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां मौजूद हैं। जिनका सेवन करने से अनचाहा गर्भ नही ठहरता है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के भीतर इन गोलियों का सेवन करने से गर्भधारण की संभावना कम होती है। इनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिये।
  2. यदि आप गोलियों का प्रयोग नही करना चाहतीं तो पुरुष या महिला नसबंदी भी कराई जा सकती है। नसबंदी के बाद गर्भधारण करने की संभावना न के बराबर होती है।
  3. गर्भधारण करने से बचने के लिए काँपर-टी का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसे काँपर आईयूडी भी कहते है। यह एक गर्भाशय में लगाया जाने वाला उपकरण है। आजकल ऐसी काँपर-टी भी मौजूद है जो दस साल तक गर्भधारण को रोक सकती है।
  4. यौन संबंध बनाने के दौरान सही ढंग से लगाया गया कंडोम भी अनचाहे गर्भ से बचा देता है। आजकल बाजार में महिला और पुरुष दोनों प्रकार के कंडोम मिलते जो अनचाहे गर्भ से बचाने में कारगर हैं।
  5. इम्प्लांट नाम की हार्माेनयुक्त एक छोटी छड़ जो डॉक्टर द्वारा लगाई जाती है और महिला को गर्भवती होने से बचाती है।
  6. नीलोकन हृवाइट गोटी अस्थाई परिवार नियोजन के लिए सुरक्षित और आधुनिक उपाय है। इसका प्रयोग नेपाल में ज्यादा किया जाता है। 6 महिने तक के बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।
नोट :- गर्भधारण से बचने के साथ ही एचआईवी एड्स या यौन संक्रमण के खतरे से बचने के लिए कंडोम का प्रयोग करें। गर्भनिरोधकों के प्रयोग से पहले नजदीक के दवाखाने में या स्वास्थ्यकर्मी से मिलें। गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करने से बाद में गर्भधारण करने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए इनका अधिक प्रयोग करने से बचें।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM