ब्रा पहनना क्यों जरुरी है कैसी ब्रा और कब पहने Bra pahanna kyo jaruri hai kaisi bra aur kab pahne

हमारे देश में लड़की को पुरे वस्त्र पहनने पर बहुत अच्छा माना जाता है। पुरे वस्त्र होने के बावजूद भी ब्रा पहनना भी बहुत जरुरी माना जाता है। शादीशुदा महिलाएं ही नहीं बल्कि बड़ी उम्र की कुवारी लड़कियां भी ब्रा पहनती है। जो महिला या लड़की लगातार ब्रा पहनती है यदि वो एक दिन भी ब्रा पहनना भूल जाएँ तो आपने आपको अर्ध नग्न महशुश करती है।

 

ब्रा का चुनाब और रखरखाव ऐसे करें:-
  1. ब्रा पहनने से वक्ष चुस्त और फिट दिखते है और वक्ष का ज्यादा मूवमेंट भी नहीं दिखेगा। इसलिए ब्रा पहने।
  2. करीब 80 फीसदी महिलाओं को गलत आकार की ब्रा पहनने के कारण पीठ का दर्द रहता है और अपच की शिकायत रहती है। इसलिए ब्रा हमेशा सही साइज की ही पहने। उसी साइज की ब्रा पहने जो साइज आपको फिट बैठता है। ज्यादा बड़ी या छोटे साइज की ब्रा पहनने से परेशानी होती है।
  3. आप जब ब्रा ख़रीदे तो ध्यान रखें कि उसका साइज इतना होना चाहिये की उसकी सबसे बाहरी हुक लगाने पर ब्रा आपको फिट आए। इसका फायदा ये होगा कि यदि आपकी ब्रा प्रयोग करने के कुछ बढ़ भी जाएगी तो आप उसे पहले से आगे वाली हुक लगाकर पहन सकेगी। यदि आप ऐसी ब्रा का चुनाव कर लेती है जो सबसे लास्ट की हुक लगाने पर फिट बठेगी तो बढ़ने पर आप उसे कैसे लगा सकोगी।
  4. ब्रा और अन्य अतर्वस्त्रों को साफ़ करने के लिए हल्के साबुन या डिटरजेंट का प्रयोग करना चाहिए।
  5. एक ही ब्रा को लगातार दो या कई दिनों तक और सभी ड्रेसों के निचे पहनने से बचे। हर दिन बदल - बदल कर ब्रा पहने। इसके लिए आपके पास 4 - 5 ब्रा तो होनी ही चाहिए।
  6. कई महिलाओं का मानना है की रात के समय ब्रा उतारकर सोना चाहिए लेकिन कुछ का मत ये भी है कि इसे रात में पहनने या ना पहनने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। परन्तु बड़े साइज़ की ब्रेस्ट वाली महिलाएं यदि चाहती है कि उनके स्तन ढीले न पड़ें तो रात को ब्रा पहन कर सोना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  7. रात को पहनकर सोने के लिए प्रयोग की जाने वाली ब्रा लाइट वेट और थोड़ी ढीली होनी चाहिए। इसके लिए स्पोर्ट्स ब्रा खरीदे यह बाजार में उपलब्ध है। यह ज्यादा आरामदायक होती है। 
  8. टाइट ब्रा का प्रयोग कभी भी ना करें यह आपको परेशान कर सकती है। 

एक टिप्पणी भेजें