0
त्वचा की देखभाल में आप न केवल अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने का प्रयास करते हैं, बल्कि आपकी कोशिश अपनी त्वचा को हमेशा के लिए स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने की भी होती है। हालांकि हम अपनी त्वचा को नाजुक व कोमल बनाये रखने के लिए सभी जरूरी प्रयास करते हैं, लेकिन फिर भी हम कई चीजों को दरकिनार कर देते हैं।

इसका खामियाजा हमारी त्वचा को भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी बातें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

पिंपल्स  को फोड़ना :-
 
आपको यही लगता होगा कि पिंपल को फोड़ना  उससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन ऐसा करके आप अपनी त्वचा  को नुकसान ही पहुंचाते हैं। जब आप एक पिंपल को तोड़ते हैं, तो इससे उसमें  मौजूद बैक्टीकरिया और गंदगी त्वचा के रोमछिद्रों में समा जाता है, जिससे एक  स्थांयी निशान छूट जाता है। और तो और इससे अन्य पिंपल्स  भी निकलने की आशंका बढ़ जाती है। तो, अगली बार पिंपल्स  को फोड़े नहीं, बल्कि घरेलू  उत्पादों से उसे दूर करने का प्रयास करें।

क्लोरीन :-
 
तैराकी आपको फिट रखने का बहुत अच्छा तरीका हो सकता  है, लेकिन आपकी त्वचा के लिए यह अच्छा नहीं। स्विमिंग पूल के पानी को  स्वच्छक रखने के लिए उसमें क्लो‍रीन मिलाया जाता है, लेकिन यह क्लोरीन  आपकी त्वंचा को रूखा बना सकता है। क्लोरीन आपकी त्वचा से प्राकृतिक नमी चुरा लेता है जिससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यहां तक कि शॉवर से नहाने के बाद भी क्लो्रीन आपकी त्वचा से पूरी तरह नहीं हटता। तो अपनी  त्वचा से क्लोरीन हटाने के लिए आपको अच्छे बॉडी वॉश और स्क्रबर की  जरूरत होती है।

ज्यादा कॉफी पीना :-
 
कॉफी आपको ऊर्जावान बना सकती है, लेकिन इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। कॉफी का अधिक सेवन करने से आपकी उम्र जल्दी बढ़ती है और उस पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। दिन में दो कप कॉफी पीना ठीक है, लेकिन जब आप इससे ज्या़दा मात्रा में कॉफी पीते हैं, जो एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसलिए कॉफी का सेवन भी आपकी त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं।

स्पा‍उ में अधिक समय :-
 
नियमित रूप से स्पाउ लेना त्वचा के लिए अच्छा नहीं। इससे आपकी त्वचा अपना कुदरती लचीलापन खो देती है। अगर आपको रोजाना सोना स्पाऊ में जाना पसंद है, तो आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

मेकअप के साथ सोना :-
 
मेकअप के साथ सोना आपकी त्वचा के लिए  काफी खतरनाक होता है। यदि आप मेकअप उतारे बिना सो जाती हैं, तो इससे आपकी  त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। मेकअप आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद  कर देता है। इससे सीबम ग्रंथियां सही प्रकार से सांस नहीं ले पातीं। इस  कारण पिंपल और एक्नेप की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, तो इससे तकिये में बैक्टी‍रिया हो सकते हैं। जब आप उस तकिये पर दोबारा सोती हैं, तो उस बैक्टीहरियल संक्रमण से आपकी त्वचा को  नुकसान हो सकता है। इसलिए मेकअप के साथ कभी भी नही सोना चाहिए।

मोबाइल फोन :-
 
हम सभी दिन में काफी वक्त मोबाइल पर बिताते हैं। इस बात से पूरी तरह अनजान कि यह एक्ने  का एक कारण हो सकता है। अगर आपको अपने चेहरे के साइड में अधिक कालापन नजर आए, तो यह इस बात का संकेत है कि आप मोबाइल फोन पर अधिक बात कर रहे हैं। मोबाइल फोन की स्क्रीन पर बैक्टीसरिया जमा हो जाते हैं और जब आप लंबे समय तक मोबाइल फोन पर बात करते हैं, तो यही बैक्टीरिया पिंपल का कारण बन जाते हैं। इससे बचने का एक तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को साफ करते रहें साथ ही बात करने के लिए हैंड फ्री का उपयोग करें।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top