ऐसा करके आप जी सकते है एक लम्बा जीवन Aisa karke aap ji sakte hai ek lamba jivan

हम अपने शरीर को तरह - तरह के तरीकों से सवारतें है क्योंकि हम सब सुंदर दिखना चाहते है। इसी प्रकार हर इंसान यह भी चाहता है कि लम्बी उम्र लम्बी हो, लेकिन यह तब संभव है जब हम अपने जीवन के प्रति कुछ सावधानी बरते। तो आइये जानते है ऐसी ही कुछ बाते जो अपने जीवन को लम्बी आयु देंगी।


कुछ बाते जो अपने जीवन को लम्बी आयु देंगी:-
  1. रोज नहाते समय जरुर करे ये काम और जियें लम्बी जिन्दगी। सुनकर हैरानी तो होगी लेकिन शोध कहते है कि नहाते समय गाना गाने से आप लंबे समय तक जीएंगे। ये बात अमेरिका की येल और हावर्ड यूनिवर्सिटी के संयुक्त प्रयास से एक शोध में ये बात सामने आई है। कि आप नहाते समय गाना गाने से आप लंबे समय तक जीएंगे।
  2. रात को कम टीवी देखें। क्योंकि 25 साल की उम्र के बाद रात को जितना भी टीवी देखते हैं उससे 20 मिनट आपका जीवन घट जाता है।
  3. UK के एक शोध के अनुसार कम से कम 15 से 20 मिनट धूप में बिना सनस्क्रीन के बैठा जाए तो शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है।
  4. अगर आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो कॉफी को छोड़ दें। इजराइल में एक शोध में सामने आया है कि रोजाना चाय पीने वाले दूसरों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं। चाय में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट जिसे पॉलीफिनेल कहते हैं कैंसर, दिल की बीमारियों व बुढ़ापे को दूर रखता है।
  5. रोजाना 3-4 अखरोट खाना लंबे समय तक जीने का राज है। एक अमेरिकन शोध के अनुसार अखरोट में बीमारियों से लडऩे वाले एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बुढ़ापे को दूर भगाते हैं।
  6. एक शोध के अनुसार शादीशुदा लोगों की अपेक्षा अविवाहित लोगों में 3 गुना दिल की बीमारियों का ज्यादा खतरा होता है।
  7. वजन कम करने से कुछ नहीं होगा। मोटी कमर को भी कम करें और खूब जीएं।
  8. शोध में सामने आया है कि एक पैर पर खड़े रहने से लंबे समय तक जी सकते हैं। ये तरीका आपके पैर और कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और बुढ़ापे में हड्डियां टूटने से भी बचाता है।
  9. पूरा पेट भर भोजन करने से बचें। 80 प्रतिशत तक पेट भरने पर खाना छोड़ दें। जापान के एक द्वीप ओकीनावान्स में लोग यही तरीका अपनाते हैं जिस वजह से इस क्षेत्र में दुनिया में सबसे कम मोटापे और ज्यादा उम्र वाले लोग मिलते हैं।
  10. भरपूर नींद लें। किसी भी के लिए 8 घंटे की नींद पर्याप्त हैं। नींद की कमी ना केवल तनाव बल्कि दिल के कई रोग दे सकती है।
  11. एक शोध में सामने आया है कि दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भावात्मक गहरे रिश्ते बनाना लंबे समय तक जीने का राज है। इन रिश्तों से भावात्मक सहयोग मिलता है जिससे तनाव में कमी आती है।
  12. रात में भी दांतो को साफ करके सोएं। शोध बताते हैं कि कई सारी बीमारियां जैसे दिल की बीमारियां, कैंसर और डॉयबॉटीज मसूड़ों की बीमारियों से होती हैं। और ऐसा करने से रात को नींद भी अच्छी आती है।
  13. पालतू जानवर पालना भी लंबे समय तक जीने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार पालतू जानवर रखने वाले लोग औरों के अपेक्षा कम तनावग्रस्त होते हैं और बल्ड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।
  14. फ्रिज में रखें फलों को कमरे के तापमान पर रखकर ही खाएं।
  15. कई बीमारियां लोगों को उनके परिवार के अनुवांशिक गुणों से मिलती है। इसलिए परिवार के सेहत का इतिहास पता कर लेंगे तो खुद की कई बीमारियों के बारे में पहले से आभास हो जाएगा और उसका ख्याल रख पाएंगे।
  16. खुद पर, औरों पर और भगवान पर भरोसा करें। शोध बताते हैं कि लंबे जीवन और विश्वास में गहरा संबंध है। ये तनाव से लडऩे और कई सारी बीमारियों से लडऩे में मदद करता है। अत: आत्मविश्वासी बनें।
  17. सदा हंसते-मुस्कुराते रहें। दिन में कम से कम 20 बार हंसें। तो ज्यादा जीएंगे।
  18. शोध में कहते है कि रोजाना दो ग्लास सेब का जूस पीना दिमाग को तंदुरुस्त बनाता है।
  19. ये भी लंबे है जीवन का राज है। दूसरों की निस्वार्थ मन से मदद करें। दूसरों की मदद करने से ना केवल खुशी मिलती है बल्कि तनाव और दुख को भी कम होता है जिससे ऐसे लोग लंबे समय तक जीते हैं।
  20. US के मियो क्लीनिक के शोध के अनुसार आपकी सकारात्मक सोच आपके जीवन को बढ़ाती है।
  21. शोध में सामने आया है कि जो लोग पैसे से लेकर अपने विचार हर चीज को संभाल कर रखते हैं वो लंबे समय तक जीते हैं। इसलिए हर चीज का हिसाब रखें।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM