हाव-भाव से पता करें बॉयफ्रेंड के मन की बात Boyfriend ke man ki baat ko aise janiye

इस पोस्ट में हम लड़कों के हाव-भाव को समझने के लिए उसके टिप्स आपको बता रहे हैं ।लड़को की बॉडी लैंग्वेज को समझना आप लड़कियों के लिए कोई मुश्किल काम नहीं और यह बेहद कारगर भी होता है। बॉडी लैंग्वेज किसी भी इंसान के व्यक्तित्व का आईना होती है।

कोई भी व्यक्ति शब्दों में भले ही झूठ बोले, लेकिन अपनी भाव-भंगिमा में नजर आने वाली सच्चाई को वह नहीं छिपा सकता। इसलिए अगर आप डेट पर जा रही हैं तो अपने भावी साथी की बॉडी लैंग्वेज को ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें:
  • अगर वह अपनी दोनों भुजाओं को छाती के नीचे बांधकर बैठा या खडा हो तो उसकी ऐसी बॉडी लैंग्वेज यह दर्शाती है कि वह आत्मकेंद्रित और अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाला इंसान है। हो सकता है कि वह अपनी कुछ बातें आपसे छिपाना चाहता हो।
  • अगर वह लड़का आपके चेहरे की ओर देखकर सहज भाव से बातें कर रहा हो तो इसका अर्थ यह है कि वह आत्मविश्वास से पूर्ण है, लेकिन अगर वह आपसे नजरें मिलाकर बातें न करे तो इसका मतलब यह है कि उसमें आत्मविश्वास की कमी है और वह शर्मीले स्वभाव का है।
  • आपकी बातें सुनते समय अगर वह सामने की ओर हलका सा झुक जाता है तो आप यह समझें कि वह आपकी बातों में दिलचस्पी ले रहा है।
  • बोलते समय अगर वह बार-बार अपने बालों पर हाथ फेर रहा हो या उंगलियां चटका रहा हो तो इसका मतलब यह है कि वह झूठ बोल रहा है या तनावग्रस्त है।
  • आप से बातें करते समय अगर वह अपने पैर हिला रहा हो या मेज पर रखी किसी चीज को तोड़-मरोड़ रहा हो तो इस लक्षण से यह साबित होता है कि उसे आपकी बातें पसंद नहीं आ रहीं हैं या उसका ध्यान कहीं और है।
  • हाथ मिलाते समय अगर वह आपका हाथ मजबूती से पकड़े तो जाहिर होता है कि वह रिश्तों के प्रति समर्पित इंसान है। अगर वह आपका हाथ बहुत ढीले-ढाले अंदाज में पकड़े तो वह दुविधा में रहने वाला व्यक्ति है और ऐसे लोग भविष्य में वफादार साथी साबित नहीं होते।
  • अंत में, सबसे जरूरी बात यह है कि डेटिंग के दौरन कोई भी इंसान अपने व्यक्तित्व के सबसे अच्छे पहलू को दर्शाना चाहता है। ऐसे में उसका व्यवहार बेहद संयत होता है। अत: एक ही मुलाकात में लड़के के व्यक्तित्व का सही आकलन नहीं किया जा सकता। इसलिए कम से कम दो-चार बार मिलने के बाद ही लड़के के बारे में कोई राय बनाएं।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM