हरियाणा पुलिस में भर्ती होने के लिए नियम Haryana police me bharti hone ke liye niyam

हरियाणा सरकार ने पुलिस भर्ती में पारदर्शीता की प्रक्रिया लागू करने के उद्देश्य से हरियाणा पुलिस नियम को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। अब प्रदेश में पुलिस भर्ती की जिम्मेदारी राज्य का कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) निभाएगा। हरियाणा राज्य में पुलिस भर्ती बोर्ड पहले ही खत्म किया जा चुका है।

संशोधन के अनुसार :-

शारीरिक मानक :-

सामान्य वर्ग में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 172 सेमी. कद, जबकि
आरक्षित श्रेणियों के पात्र उम्मीदवारों के लिए नवीनतम आरक्षण नीति के अनुसार 169 सेमी. कम से कम शारीरिक मानक तय किया गया है।

सामान्य वर्ग में पुरुष उम्मीदवारों के लिए छाती में 83 सेमी. और फुलाकर 87 सेमी. सामान्य वर्ग के लिए के अलावा आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और 85 सेमी. फुलाकर तय की गई है।

महिला उम्मीदवारों के मामले में सामान्य वर्ग के लिए 160 सेटी. जबकि आरक्षित श्रेणियों के लिए 157 सेमी कद तय किया गया है।

शारीरिक दक्षता परीक्षा :-

सभी पात्र उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा, जो अधिकतम 15 अंकों की होगी।
इसमें शारीरिक दक्षता व सहनशीलता को जांचा जाएगा, जिसमें पुरुष उम्मीदवार में टेस्ट दूरी 5 किमी. और पूरा करने का समय 25 मिनट होगा।

महिला उम्मीदवार की टेस्ट दूरी 2.5 किमी. और पूरा करने का समय 15 मिनट होगा।

ज्ञान परीक्षा :-

ज्ञान परीक्षा की प्रक्रिया में शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मापतौल परीक्षा में पास हुए उम्मीदवारों को वस्तुनिष्ठ, एकाधिक पसंद वाले प्रश्नों व नाकारात्मक मूल्यांकन के साथ कुल 60 अंक की ज्ञान परीक्षा से गुजरना होगा। ज्ञान परीक्षा में वस्तुनिष्ठ किस्म के 100 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 0.60 अंक का होगा। अवधि 90 मिनट होगी। परीक्षा सभी पात्र उम्मीदवारों के लिए एक साथ आयोजित की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.15 अंक की कटौती की जाएगी।

साक्षात्कार एवं व्यक्तित्व परीक्षा :-

साक्षात्कार एवं व्यक्तित्व परीक्षा के लिए उन सभी उम्मीदवारों, जिन्होंने शारीरिक मापतौल परीक्षा को अधिकतम तीन बार और (शारीरिक दक्षता परीक्षा+ज्ञान परीक्षा+शारीरिक मापतोल परीक्षा) के संयुक्त प्राप्त अंक के योग के आधार पर बुलाया जाएगा।

दस्तावेजों की जांच :-

सभी उम्मीदवारों की सूची को उनके श्रेणी अनुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा व ज्ञान परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के योग अनुसार तैयार किया जाएगा। ऐसे सभी उम्मीदवार, जिनके प्राप्तांक कम से कम 5 व अधिक होंगे, उन सभी को दस्तावेजों की जांच के लिए बुलाया जाएगा।

इस नई भर्ती प्रक्रिया में - सिपाही के पद और उपनिरीक्षक के पद के कुल खाली पदों में से 50 % (स्थायी व अस्थायी) को सीधी भर्ती द्वारा भरा जाएगा। बशर्तें सीधी भर्ती द्वारा भरी जाने वाली कुल रिक्तियों में 3% उत्कृष्ट खिलाड़ियों की भर्ती द्वारा भरी जाएंगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सहायता के लिए समय-समय पर मनोवैज्ञानिक डाक्टर तकनीकी विशेषज्ञों व विषय विशेषज्ञों के रूप में एक या एक से अधिक विशेषज्ञों की सेवा ली जा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें