For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

खुबसूरत दिखने के लिए प्राकृतिक नुस्खे Khubsurat dikhne ke liye prakritik nuskhe

खुबसूरत कोन नही दिखना चाहता, इसके लिए हम तरह - तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन कई बार हम कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को काम में ले लेते है, जिनके साइड इफेक्ट्स काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए हमें सुन्दरता बढ़ाने वाले प्रोडक्ट्स को चुनने में सावधानी बरतनी चाहिए हमें प्राकृतिक चीजों पर ज्यादा भरोसा करना चाहिए।
 
प्राकृतिक चीजों में जो सौन्दर्य मिलता है, वो सबसे अच्छा व प्रभावशाली होता है, तो आइये जाने खुबसूरत दिखने के  घरेलु नुस्खे -

टोनिंग के लिए :  रात को त्वचा की टोनिंग जरूर करनी चाहिए। इसके लिए एक  छोटे चम्मच दूध में पांच बूंद चमेली का तेल मिक्स करें। फिर इसे चेहरे और  गर्दन के हिस्से पर लगाएं। त्वचा मुलायम रहेगी।

रूखी त्वचा के लिए : अगर आपकी त्वचा रुखी है, तो आप एक बड़ा चम्मच क्रीम और गुलाब जल को मिक्स कर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं।

प्रोटीन मास्क : एक बड़ा चम्मच उड़द दाल और पांच-छ: बादाम रातभर पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उन्हें पीस कर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। इससे चेहरे पर फे शियल जैसा निखार मिलता है और रंगत भी निखरती है।

झुर्रियों दूर करें : चेहरे पर रोजाना अरंडी का तेल लगाने से झुर्रियों का आना कम होता है और त्वचा मुलायम व सौम्य नजर आती है।

दाग-धब्बे घटाएं : त्वचा को बेदाग बनाने के लिए कच्चे आलू के टुकड़े को चेहरे पर पांच से दस मिनट तक मलें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।

त्वचा में चमक लाएं : दो बड़े चम्मच मसूर दाल के आटे में घी और दूध मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे, गर्दन, और हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो दें। इस हर्बल ब्लीच से चेहरा दमक उठेगा

ऐलोवेरा जेल : ऐलोवेरा जेल हर रोज चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक तो बढ़ती ही हैं साथ ही त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।

आई पैक : मसूर दाल के आटे में नींबू का रस, टमाटर का जूस और थोड़ा-सा हल्दी पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें और आंखों के चारों तरफ लगाएं। पंद्रह मिनट बाद ठंडे पानी से धोएं। इसके रोजाना इस्तेमाल से डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

डार्क सर्कल से बचाव : भरपूर नींद के साथ बादाम का तेल- कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। सोने से पहले आंखों के आसपास हल्के हाथ से बादाम के तेल की मालिश करें।

धूप से बचाव के लिए : हमारे आंखों के पास की त्वचा बहुत नाजुक होती है,  इसलिए धूप में झुलस कर काली पड़ जाती है। धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन  युक्त अंडर आई क्रीम जरूर लगाएं और सनग्लास पहनें।

कोई टिप्पणी नहीं