पति-पत्नी के जीवन में बेडरूम का महत्व Pati patni ke jivan me bedroom ka mahatva

पति-पत्नी के जीवन में बेडरूम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बेडरूम में रात को सोने से लेकर सुबह उठने तक के समय में पति-पत्नी के बीच नजदीकियां भी बढ़ सकती हैं और दूरियां भी। ऐसे में किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए वास्तु के अनुसार बताई गई बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है।

यदि पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल अच्छा हो और कमरे में कोई वास्तु दोष हो तो वैवाहिक जीवन में पूर्ण संतुष्टि नहीं मिल पाती है। पति-पत्नी के जीवन में छोटी-छोटी बातें भी बड़ी भूमिका निभाती हैं, जैसे घर में रखी हर छोटी और सामान्य वस्तु का असर वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। शयनकक्ष में कोई गलत वस्तु रखी है तो इसका असर बहुत तेजी से पति-पत्नी के रिश्तों पर होता है। पति-पत्नी का जीवन सुखी और प्यारभरा हो इसलिए कई उपयोगी टिप्स बताई गई हैं। इन बातों को अपनाने से वैवाहिक जीवन में खुशियां और संपन्नता बनी रहती है। पति-पत्नी के सुख पर बुरा असर डालने वाली चीजों में बेडरूम में लगा दर्पण भी शामिल है।

पति-पत्नी के जीवन में बेडरूम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। बेडरूम में रात को सोने से लेकर सुबह उठने तक के समय में पति-पत्नी के बीच नजदीकियां भी बढ़ सकती हैं और दूरियां भी। ऐसे में किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से बचने के लिए वास्तु के अनुसार बताई गई बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। यदि पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल अच्छा हो और कमरे में कोई वास्तु दोष हो तो वैवाहिक जीवन में पूर्ण संतुष्टि नहीं मिल पाती है।

पति-पत्नी के जीवन में छोटी-छोटी बातें भी बड़ी भूमिका निभाती हैं, जैसे घर में रखी हर छोटी और सामान्य वस्तु का असर वैवाहिक जीवन पर पड़ता है। शयनकक्ष में कोई गलत वस्तु रखी है तो इसका असर बहुत तेजी से पति-पत्नी के रिश्तों पर होता है। पति-पत्नी का जीवन सुखी और प्यारभरा हो इसलिए कई उपयोगी टिप्स बताई गई हैं। इन बातों को अपनाने से वैवाहिक जीवन में खुशियां और संपन्नता बनी रहती है। पति-पत्नी के सुख पर बुरा असर डालने वाली चीजों में बेडरूम में लगा दर्पण भी शामिल है।

बेडरूम के लिए इन बातों का रखें ध्यान :-
  • सोते समय ध्यान रखें ये बातें- पति-पत्नी, दोनों इस बात का ध्यान रखें कि सोते समय सिर पूर्व दिशा की ओर एवं पैर पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए। यदि इस दिशा में सोना संभव नहीं है तो आप दक्षिण दिशा में सिर और उत्तर दिशा में पैर रखकर भी सो सकते हैं।
  • इस दिशा में बेडरूम होता है फायदेमंद- यदि बेडरूम घर की दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होगा तो पति-पत्नी के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।
  • इस दिशा में अशुभ होता है शयनकक्ष- इस बात का ध्यान रखें कि उत्तर-पूर्व दिशा देवी-देवताओं का स्थान होती है। अत: इस दिशा में बेडरूम शुभ फल प्रदान नहीं करता है। ऐसे कमरे में सोने से धन की कमी होती है और कार्यों में असफल होने की संभावनाएं बढ़ती हैं।
  • गलत दिशा में बेडरुम हो तो ये उपाय करें- जिन लोगों का बेडरूम गलत दिशा में है वे कमरे में हंसों के जोड़े का फोटो लगाएं।
  • राधा-कृष्ण का प्रेममय फोटो लगाएं- गलत दिशा में बेडरूम होने पर कमरे में राधा-कृष्ण का प्रेममय फोटो लगाएं। ऐसा करने पर कमरे के वास्तु दोष खत्म हो जाएंगे। बेडरूम में राधा-कृष्ण के अतिरिक्त किसी और देवी-देवता के फोटो लगाने से बचना चाहिए।
  • मछलियों का जोड़ा रखें- जोड़े में मछलियां रखना भी बहुत अच्छा उपाय है। इससे ऐसी सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जिससे पति-पत्नी के बीच आकर्षण बढ़ता है। दांपत्य जीवन में सामंजस्य बना रहता है। इस उपाय से विवाद जैसी सभी संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।
  • ऐसे बेडरूम में मिलती है शक्ति- जिन लोगों का बेडरूम घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है उन्हें कठिन परिस्थितियों से निपटने की पूर्ण शक्ति प्राप्त होती है। ऐसे बेडरूम वाले लोग अपनी हिम्मत के बल पर पारिवारिक विवादों से मुक्ति पा लेते हैं।
  • वैवाहिक संबंध के लिए अशुभ है ऐसा बेडरूम- यदि बेडरूम दक्षिण-पूर्व दिशा में है तो यह वैवाहिक रिश्ते के लिए शुभ नहीं होता है। ऐसे कमरे में सोने वाले जोड़े को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • पलंग के नीचे क्रिस्टल रखें- वैवाहिक रिश्तों में मधुरता के लिए यह उपाय करें। पलंग पर जिस ओर आप अपने पैर रखते हैं, उसके नीचे क्रिस्टल बॉल या तराशा हुआ क्रिस्टल रखें।
  • कमरे में ऐसी चीजें न रखें- ऐसी चीजों का प्रयोग करने से बचें, जो अलगाव दर्शाती हों। अपने पलंग के ठीक ऊपर छत पर बीम नहीं होना चाहिए। यदि रूम में ऐसी स्थिति हो तो पलंग का स्थान बदल लें।
  • अलमारी कहां रखें- यदि बेडरूम में अलमारी है तो उसे शयनकक्ष की उत्तर-पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखें।
  • बेडरूम में कहां अन्य खास सामान- बेडरूम में इलेक्ट्रानिक सामान को दक्षिण-पूर्व कोने में रखना शुभ रहता है। ड्रेसिंग टेबल को पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। यदि आप शयनकक्ष में लिखने-पढऩे का काम करते हैं तो इसके लिए शुभ दिशा है पूर्व। पूर्व दिशा में मुख रखकर ये काम करेंगे तो श्रेष्ठ रहेगा।
  • धन कहां रखें- जो लोग बेडरूम में धन रखते हैं, वे इस बात का ध्यान रखें कि तिजोरी शयनकक्ष की उत्तर दिशा में हो। उत्तर दिशा में धन रखना श्रेष्ठ रहता है।
  • शयन कक्ष सजाकर रखें- बेडरूम में पति-पत्नी के प्रतीक स्वरूप दो सुंदर सजावटी गमले रखें। शयन कक्ष हमेशा सजाकर रखें। इस कमरे में कबाड़ जमा न होने दें। ध्यान रखें कि इस रूम में किसी भी वस्तु पर धूल नहीं होनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM