स्किन और बालों की सुंदरता के लिए फायदेमंद Skin aur balon ki sundarta ke liye faydemand

आपको पता है क्या चावल ऐसा धान है जिसके बिना भोजन अधूरा होता है। चावल रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतने ही इसके अनेक फायदें भी होते है। क्या आप जानते है कि सेहत से भरपूर चावल आपकी स्किन और बालों को भी खूबसूरत बनाता है।

चावल के फायदे :-

हेयर स्ट्रेटनर और केमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से बाल खराब हो चुके हैं, तो इस मामले में चावल आपके बहुत काम आ सकता हैं। बालों को शैम्पू से धोने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साधारण पानी से बालों को धो लें।

चावल का पानी :-
 
चावल के पानी में कई ऐसे विटामिन और  मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें  पाए जाने वाले फ्रॉलिक एसिड और एलनटॉइन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी इफेक्ट मौजूद  होता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। चावल का पानी एक कमाल  का टोनर है। इसकी मदद से आप पा सकते हैं मुलायम त्वचा। इतना ही नहीं, ये  पिंपल्स से होने वाले घावों को भरता है।

बेदाग और निखरी स्किन बनाएं :-
 
चावल के पानी को पूरे चेहर और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को इसी चावल के पानी सेधो लें।हाइपरपिग्मेंटेशन, बढ़ती उम्र या धूप की वजह से होने वाले दाग-धब्बे या गोरी रंगत पाने की चाह में ऐसी कई समस्या हैं, जिससे हम गुजरते हैं। आपकी इन परेशानियों को पलभर में दूर करेगा चावल का पानी। ये आपके बढ़े हुए पोर्स को कम कर चेहरे पर कसाव लाने का काम करेगा।

बालों को दें चमक :-
 
चावल का पानी न सिर्फ एक कंडीशनर  का काम करता है बल्कि यह एक बेमिसाल शैम्पू का काम भी करता हैं। ज़रूरत है  तो बस इसमें पिसा हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाने की। अब  बालों को चावल के पानी से धोएं और अपने बालों को बनाये खूबसूरत।

बॉडी स्क्रब:-
 
ये एक एस्ट्रिजेन्ट की तरह काम करता है और साथ ही पोर्स को कम करने में मददगार साबित होता है। बचे हुए चावलों को बॉडी स्क्रब बनाएं। चावलों को अच्छी तरह मसल लें और इसमें 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल, 2 चम्मच नींबू का रस या असेंशियल ऑइल्स की कुछ बूंदे मिलाकर बॉडी पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम बनेगी।

बालों में डाले जान :-
 
कई-कई बार बाल काफी कमजोर हो जाते  हैं और आसानी से टूटने लग जाते हैं। ऐसा अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की  कमी के कारण होता है। इसलिए अपने बालों की चावल के पानी से मसाज करें ताकि  आपके बालों की मजबूती बनी रहे। चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत  बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक भी लाने का काम करता है। बालों को  ज्यादा पोषण देने के लिए इसमें रोज़मैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे असेंशियल  ऑयल्स मिलाएं।

एक टिप्पणी भेजें