केवल कुछ दिनों में ही वजन कैसे बढ़ाए Keval kuchh dino me hi vajan kaise badhayen

अधिक दुबला पतला होना अच्छा नहीं होता। इससे व्यक्तित्वा निखार नहीं पाता। इसलिए दुबले लोग हमेशा से वजन बढाने के उपाय सोचते रहते है। आज जहां पर ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए पसीना बहा रहे है वहां पर अभी भी कुछ लोग हैं जो की वजन बढाने के लिए संघर्ष कर रहे है।

कुछ लोगों वजन कम होने के कारण लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते हैं जिनकी मदद से वे वजन बढ़ा सकें। कई बार बाजार में मिलने वाले कृत्रिम मोटापा बढ़ाने वाली दवाइयां आदि खाकर वजन बढ़ाने की कोशिश भी की जाती है लेकिन इनका शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जो कि शरीर में कई तरह की अन्य बीमारियों की वजह भी हो सकते हैं।  हमें अपना वजन अपनी उम्र, लिंग और ऊंचाई के अनुसार बनाये रखना चाहिए। अगर आपका भी वजन कम है और दूसरों के सामने हंसी का कारण बनते हैं तो, निराश होने की बजाए कुछ ऐसे खाघ पदार्थों का सेवन करें, जिससे आपके वजन में वृद्धी हो। आइए जाने की हम कैसे अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

वजन कैसे बढ़ाए (Vajan Kaise Badhaye):-
  1. पनीर खाएँ - पनीर दूध से बना हुआ स्वादिष्ट पदार्थ है। इसके अंदर वसा की मात्रा अच्छी होती है। इसलिए वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पनीर ज़रूर खाएँ।
  2. दूध और केला लें - केला उर्जा से भरपूर होता हैं। उसमे बहुत मात्रा में कॅलरीस, कारबोहाइड्रेट्स, पोटेशियम होता हे जो हमें तुरंत उर्जा देता है। इसी तरह दूध भी उर्जा का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह 1 केला 1 ग्लास दूह के साथ ज़रूर खाएँ। इस्मे 1 चम्मच शक्कर भी डाल लें। इसे आप अपने खाना खाने के बाद भी खा सकते हैं।
  3. दूध व नट्स लें - आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक ग्लास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा चिकन, अंडे, फल, सब्जी और चीज़ और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए।
  4. अश्वगंधा - यह एक रसायन या टॉनिक है जो रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसे खाने से भूख बढती है और पाचन क्रिया अच्छी होती है। यह तनाव समाप्त करता है।
  5. मलाई - मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है। और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा।
  6. सूखे मेवे खाएँ - वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, मूँगफली भी ज़रूर खाए। यह आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। सूखे मेवे वसा, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं और उनमें वजन वृधि करने में सहायक आवश्यक तेल भी होता है जिस से वजन बढ़ता है। 1 ग्लास दूध में 3 बादाम और 2 खजूर डालें और उन्हें उबालें। इसे 1 महीने तक पिएं। इसके साथ ही 30 ग्राम किशमिश पानी में रात में भिगो दें और सुबह उठकर उन्हें खा लें। ऐसा करने से वजन बढ़ता है।
  7. अंडे खाएँ - एग यानी अंडा वसा, कॅलरी और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत्र है। रोज़ अंडों का सेवन आपकी मासपेशियाँ विकसित करने के लिए अवश्यक प्रोटीन और उर्जा प्रदान करता है। उबले अंडे या ऑमेलेट्ट्स खाने से आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  8. फली वाली सब्ज़ियाँ खाएँ - फली वाली सब्ज़ियाँ जैसे राज़मा, मूँग, सोया बीन में प्रोटीन और कारबोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। इन्हे नाश्ते या खाने में ज़रूर लें। इन्हे खाने से वजन में वृधि होती है।
  9. आलू खाएँ - आलू में कारबोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। जो लोग आलू के चिप्स या फ्रेंच फ्राइस खाते हैं उनका वजन बढ़ा होता है। इसलिए अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खाने और नाश्ते में आलू से बनी ही चीज़ों को शामिल कर लें।
  10. मीठे तरल पदार्थ - मीठी छाई, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूट जूस में कॅलरीस की अच्छी मात्रा होती है जो आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होती है। इसके साथ ही ताज़ा अनार के रस में एक चम्मच शहद और कुछ मात्रा में काला नमक मिलाकर लेने से भी वजन बढ़ता है। कच्चे नारियल का पानी भी पौष्टिक होता है और वजन बढ़ने में सहायक होता है।
  11. व्यायाम - वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम भी उतना ही आवश्यक है जितना के आहार वजन बढ़ाने के लिए। आप जिम जाकर या घर पर व्यायाम करे। क्योंकि व्यायाम करने से आपको भूख लगेगी तो तब ही आप अधिक आहार का सेवन कर पाएंगे। और आपके मसल्स भी बनने लगेंगे। जब आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आपका खाना जल्दी पच जाता है और आपको अधिक भूक लगने लगती है। आप और खाते हैं जिससे आपके शरीर में ज़्यादा कॅलरीस पहुँचती हैं जो आपके वजन को बढ़ने में सहायक होती हैं। इसलिय व्यायाम ज़रूर करें।
  12. मक्खन या घी व शक्कर - मक्खन या घी को शक्कर के साथ समान अनुपात में मिलाएँ। दोनो की एक एक चम्मच लें। इस मिश्रण को खाना खाने के 30 मिनिट पहले खाएँ या खाली पेट खाएँ। आपका वजन बढ़ने लगेगा।
  13. तनाव मुक्त रहें - तनाव वजन नहीं बढ़ने का प्रमुख कारण है। तनाव के कारण ही हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर पर प्रभाव नहीं दिखा पता। इसलिए तनाव मुक्त रहें। आप जितना कम तनाव रखेंगे आप के शरीर पर खाना उतना ही जल्दी असर करेगा और आपका वजन बढ़ेगा।
  14. पर्याप्त नींद लें - लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। यह एक अभूत करदार निभाता है, आपके शरीर में वजन बढाने के लिए। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोते है ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।
  15. पास्ता - पास्‍ता खाने से न सिर्फ आपका पेट ही भरेगा बल्कि इसके हाई कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा।
  16. यष्टिमधु - यष्टिमधु एक बहुत ही उपयोगी औषधि है और लगभग हर उम्र के लोग इसे खा सकते है | फलो की कमी से होने वाले पोषकतत्वों को यह दूर करता है और शरीर को पर्याप्त मात्र में पोषक तत्व देता है
  17. शहद - शहद वजन को नियंत्रण मेँ रखने का सबसे बेहतरीन आहार है अगर आपका वजन ज्यादा है तो शहद कम भी करता है और अगर आपका वजन कम है तो शहद उसे बढ़ा भी सकता है। लेकिन उसे किस तरह और कब लेना है यह निर्भर करता है कि वजन घटेगा क्या बढ़ेगा। आप वजन बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले शहद को दूध मे मिलाकर ले। इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM