500 Notes 2000 Notes पांच सौ और दो हजार रूपए के नोट कैसे होंगे

नवंबर 09, 2016
500 and 2000 new notes पांच सौ और दो हजार रूपए के नोट 500 aur 2000 ke naye note - पांच सौ और एक हजार रूपए के नोट बंद करने की खबर पुरे देश में हर जन तक आंधी की तरह पहुँच गई. ये नोट आज से बंद हो चुके हैं. यह खबर भी मिली है कि पांच सौ और दो हजार रुपये के नए नोट बाजार में कल आ जाएँगे. इन नए नोटों को महात्मा गांधी न्यू सीरीज ऑफ बैंक नोट्स के नाम से जाना जाएगा.

500 और 2000 रुपये के नए नोटों को जारी किए जाने का ऐलान कल रात 8 बजे पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में किया और कुछ देर बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल और आर्थिक मामलों के सचिव ने इन नए नोटों की तस्वीर भी दिखाई.

500 रुपये का नया नोट -

500 रुपए के नए नोट हरे रंग के होंगे और आगे की तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर होगी, पीछे की तरफ स्वच्छ भारत अभियान का लोगो और लाल किले की तस्वीर बनी होगी. ये नोट साइज में पहले वाले 500 रुपये के नोट के मुकाबले छोटे होंगें.



2000 रुपये का नया नोट -

दो हजार रुपये का नया नोट पिंक यानी गुलाबी रंग का होगा. इसमें आगे की तरफ महात्मा गांधी की तस्वीर है जबकि पीछे की तरफ मंगलयान की तस्वीर होगी. साथ ही स्वच्छ भारत अभियान का संदेश होगा. इसका साइज भी छोटा होगा. 

 


इन नोटों की खाशियत:-
  1. ये नोट मौजूदा करंसी के मुकाबले पूरी तरह से अलग होंगें.
  2. 500 व 2000 के नए नोट एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ बने हुए होंगें.
  3. इनका कागज, इंक और मार्क यूनिक होंगे.
  4. ये इस तरह से तैयार किए गए हैं, जिनसे इन्हें कॉपी करना मुश्किल होगा.
  5. यदि नकली नोट बन भी जाएँगे तो उन्हें आसानी से पहचाना जा सकेगा.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download