आम चाय पीने के फायदे - Aam chay pine ke fayde - Benifit of tea

वैसे तो बाजार में कई तरह की चाय उपलब्ध है लेकिन मैं आज इस पोस्ट में उस चाय का जिक्र कर रहा हूँ जिसका प्रयोग आमतौर पर सभी लोग करते है. कई लोगों की तो दिन की शुरुआत ही चाय से होती है और चाय पर ही खतम। सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों की शाम, चाय पीना तो बनता ही है।

 

अगर आप भी चाय प्रेमी हैं और इसको अपनी जिन्‍दगी का एक अटूट हिस्‍सा मान चुके हैं, तो चलिए आज जान लेते हैं इसके कुछ स्‍वस्‍थ्‍यवर्धक गुण।

चाय पीने के फायदे-
  1. उम्र बढाए - चाय में एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है। चाय उम्र बढ़ने और प्रदूषण के प्रभाव के प्रकोपों ​​से आपके शरीर की रक्षा करती है।
  2. अपच, सिर दर्द में फायदा - कम कैफीन- चाय में कॉफी के मुकाबले कम कैफीन होती है। कॉफी में आमतौर पर चाय से दो से तीन बार अधिक मात्रा में कैफीन पाई जाती है। आठ औंस कप की कॉफी में 135 मिलीग्राम के आसपास कैफीन होता है, वहीं पर चाय के प्रति कप में केवल 30 से 40 मिलीग्राम कैफीन होता है। यदि कॉफी पीने से आपको अपच, सिर दर्द या सोने में कोई परेशानी आती है, तो बिना सोंचे चाय की ओर मुख करें।
  3. दिल का रोग- चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है। चाय पीने की वजह से धमनियां चिकनी और कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं। छह कप से अधिक चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा एक तिहाई कम रहता है।
  4. हड्डियां बने मजबूत- चाय आपकी हड्डियों को भी बचाती है। केवल इसलिए नहीं कि इसमें दूध मिला होता है बल्कि एक अध्ययन में उन लोगों की तुलना एक साथ की गई थी, जो चाय का सेवन 10 साल से करते आ रहे हैं और जो चाय नहीं पीते। अध्‍ययन में पाया गया कि चाय पीने वालों की हड्डियां उम्र, अधिक वजन, व्‍यायाम, धूम्रपान और अन्‍य रिस्‍क फैक्‍टरों के बावजूद भी मजबूत है।
  5. दांत बने दुरुस्‍त- चाय पीने से आपके दांत मजबूत बनेगें। जी हां, अगर आप बिना चीनी की चाय पीएगें तो ऐसा जरुर होगा। चाय वास्तव में फ्लोराइड और में टैनिंन से बनी होती है जो प्‍लेग को दूर रखता है। तो स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए चाय पीना शुरु कर दें।
  6. रोग से लड़े- चाय पीने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद मिलती है। सर्दी-जुखाम जैसी आम बीमारियां चाय पीने से एक दम गायब हो जाती हैं।
  7. कैंसर से बचाए- चाय कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा करती है क्‍योंकि इसमें पॉलीफिनॉल और एंटीऑक्‍सीडेंट मिला होता है। इन दोनों के प्रभाव कैंसर से लड़ने के लिए बहुत मदद करते हैं।
  8. पानी की कमी पूरा करे- चाय हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। चाय हमारे शरीर की जरुरत है जबकि कॉफी पीने से पेशाब ज्‍यादा लगती है, इसलिए यह शरीर में ज्‍यादा देर तक न रह कर बाहर निकल जाती है। इसलिए हमारे शरीर में पानी की पूर्ती नहीं हो पाती। अगर आप रोज दिन में पांच से छ: कप कॉफी के पी जाते हैं, तो आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है।
  9. कम कैलोरी- चाय कैलोरी मुक्त होती है। चाय में किसी भी प्रकार की कैलोरी नहीं होगी, जब तक आप उसमें किसी प्रकार का स्वीटनर या दूध न मिला लें। यदि आप एक संतोषजनक, कैलोरी मुक्त पेय पीना चाहते हैं, तो चाय उसमें से सबसे सेफ ऑप्‍शन है।
  10. फैट घटाए- चाय पीने से आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि व्‍यायाम करने पर भी उनका वजन नहीं घटता, पर अगर आप ग्रीन टी पियेगें तो आपका मैटाबॉलिज्‍म रेट बढे़गा जिससे 70 से 80 कैलोरी आराम से बर्न हो सकती है। इसके साथ ही आपाको रोज 30 घंटे की वाल्‍क भी लेनी जरुरी है।
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM