Click here to download

Click here to download
loading...

अदरक की चाय के फायदे - Adarak ki chay ke fayde - Benefits of Ginger Tea

वैसे चाय तो सभी लोग पीते है और चाय का उचित मात्रा में किया गया उपयोग हमारे लिए फायदेमंद भी है लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोग अदरक की चाय भी पीते है. क्या कभी आपने सोचा है कि लोग अदरक की चाय क्यों पीते है? या कभी आपने सोचा है कि अदरक की चाय पीने के क्या फायदे है?


शायद आपने कभी इसकी तरफ ध्यान ही नहीं दिया होगा. कोई बात नहीं. हम आपको अदरक की चाय के फायदे बताकर आज आपकी इस कमी को भी दूर कर रहे है.

आइये जाने अदरक की चाय के फायदे:-
  1. यह मितली तथा मासिक धर्म की पीड़ा में राहत देती है। यह उल्टी में भी महत्वपूर्ण है।
  2. अदरक की चाय में जिवाणु रहित, जलन नाशक तथा एन्टीऑक्सीडेन्ट युक्त ऐसे तत्व होते है।
  3. अदरक की चाय आपको दिनभर के लिए तरोताजा कर देती है।
  4. इससे माइग्रेन तथा सिरदर्द में राहत मिलती है. अदरक में जलननाशक तत्व है। यह माइग्रेन तथा सिरदर्द में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  5. अदरक की चाय सर्दी, जुकाम तथा खाँसी में तुरन्त आराम देती है। उत्तम परिणाम के लिए दिन में दो बार पीए।
  6. अदरक किडनी के इन्फेक्शन में राहत देता है इसमें जलननाशक तत्व होते है। अदरक की चाय को सुबह शाम पीए।
  7. अदरक की चाय मासिक धर्म दर्द में आराम पहुँचाती है। अदरक शरीर से पित्त को कम करता है, यह पित्त मासिक में होने वाली पीड़ा का मुख्य कारण है। मासिक धर्म के 2-3 दिन पहले दिन में एक बार अदरक वाली चाय पिए इससे मासिक से होने वाले दर्द में राहत मिलता है।
  8. अदरक की चाय बहती नाक में बहुत असरकारक है। इसमें जलननाशक तथा जीवाणु नाशक तत्व होते है। अगर आपको बहती नाक से छुटकारा पाना है तो एक कप अदरक की चाय बहुत राहत देगी।
  9. अगर आप अपच तथा एसिडिटी से पीडि़त है तो इससे राहत पाने के लिए अदरक वाली चाय पिए।
  10. विशेष तौर पर यह गर्भाशय के केंसर में बहुत असरकरक है। अदरक में केंसर से लड़ने वाले अनेक तत्व होते है, दिन में दो बार अदरक की चाय अवश्य पिए।
  11. अदरक में पाए जाने वाले विभिन्न जलन नाशक तत्व गठिया में बहुत लाभदायक है। जलन तथा पीड़ा कम करने के अलावा यह माँसपेशियाँ के दर्द में राहत देता है।
  12. एक कप अदरक की चाय सुबह व शाम पीने से शरीर में पाचक रस बनता है, इससे भूख बढ़ती हैं। यह पाचन शक्ति को सुधारने में बहुत महत्वपूर्ण है, यह शरीर से विषेले पदार्थों को बाहर निकाल कर पेट को साफ रखता है।
  13. अदरक हृदय के स्वास्थ्य को ठीक रखता है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार यह रक्त संचरन, कोलेस्ट्रॉल स्तर को सुचारू रखता है।
  14. अदरक शरीर से हानिकारक विषेले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है तथा त्वचा को साफ करता है। रोज अदरक की चाय पीने से त्वचा को नमी प्रदान होती है तथा प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रखता है।
Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download