अपने ब्लॉग के लिए टेम्पलेट स्वयं बनाएं - Apne blog ke liye template khud banaye

अपने ब्लॉग के लिए टेम्पलेट स्वयं बनाएं - Apne blog ke liye template khud banaye - इन्टरनेट पर सर्च करते हुए कुछ ऐसी वेबसाइटें और ब्लॉग मिल जाते हैं जिनका रंग-रूप देख कर मन खुश हो जाता है और मन में उस ब्लॉग का टेम्पलेट प्राप्त करने की इच्छा पैदा हो जाती है। लग जाते है टेम्पलेट की तलास में लेकिन यह पता ही नहीं होता कि मिलेगा कहाँ? मिल जाए तो दिल में बेहद ख़ुशी पैदा होती है।


फिर उस टेम्पलेट को डाउनलोड करके जब हम उसका उपयोग करते है तो फिर महसूस होता है कि यह कॉलम नीचे होता तो कितना अच्छा था या इस चित्र की जगह कोई दूसरा चित्र होता तो ज्यादा अच्छा रहता.

आज हमने इस समस्या का भी हल निकल लिया है. आज हम आपको भी इस बारे में जरुर बताएँगे. आज हम आपको बताने जा रहें है कि अपना मनचाहा टेम्पलेट कैसे बनाया जाए। टेम्पलेट कॉलम पर आधारित होता है. यह आपकी मर्जी है कि आप कितने कॉलम वाला टेम्पलेट रखना चाहते है.

जो तरीका आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ इससे आप 2 कॉलम, 3 कॉलम, सबसे नीचे 3 कॉलम, दांए एक बड़ा सा कॉलम, नीचे 5 कॉलम, छोटे कॉलम, बड़े कॉलम… कैसे भी आपका मन करे बना सकते हैं। जो रंग चाहें, जो चित्र चाहें, जो आकार चाहें आपकी मर्जी। बस दिक्कत यह है कि यह HTML में अपनी आऊटपुट देता है, तो इसका उपयोग करने में कुछ सावधानियों रखनी पड़ती हैं। वैसे इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है।

आप खुद ही देख लीजिए इसके बारे में यहाँ क्लिक कर के। अगर टेम्पलेट बनाना हो तो क्लिक करें यहाँ

कैसा लगा यह जुगाड़? अच्छा लगा हो तो नीचे दिए बटनों से लाइक और शेयर जरुर कर दे, आपका एक लाइक या शेयर हमारे लिए बहुत मूल्यवान है।
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM