पैसे बदलवाने के दौर में मेरी आपसे अपील - Is baat ka rakhen dhyan

Black Money - प्रिय दोस्त, बैंकों में 500 और 1000 के नोट बदलवाने के लिए लोगों में काफी भागदौड़ मची हुई है. भारत सरकार के इस निर्णय ने उन लोगों को भी बैंक में लाइन में खड़े होने पर मजबूर कर दिया है जो लोग अपने घरों में AC रूम में रहते थे और यदि उन्हें कहीं बाहर जाना पड़ता तो भी AC वाली गाड़ी में ही जाते थे.


ऐसे में अब आपको अपने दिमाग का ज्यादा ही प्रयोग करने की जरुरत है क्योंकि कुछ लोग आपको ऐसे भी मिलेंगें जिनके पास पैसा ज्यादा होगा या ये कह सकते है कि ब्लैक मनी ( Black Money ) वाले लोग. ये आपको अपने पैसे बदलवाने के लिए भी कहेंगें. ये आपको बहकाने की कोशिश करेंगें और ये भी हो सकता है कि ये इस काम के लिए आपको कुछ प्रतिशत हिस्सा देने का लालच भी देने की कोशिश करें, लेकिन आपको इनकी बातों में नहीं आना है.

दोस्तों ये वहीँ लोग है जिन्होंने उस पैसे पर अपना अधिकार जमाया हुआ है जिस पर गरीबों का भी अधिकार है, या फिर ये कह सकते है कि देश में गरीबी इन लोगों ने ही स्थापित की हुई है. ये उस पैसे पर पालथी मार कर बैठे हुए है जो पैसा देश के विकास में काम आना चाहिए था. इसलिए दोस्तों अब समय आ गया है ऐसे लोगों को सबक सिखाने का.

यदि कोई भी आपसे कहें कि मेरे पैसे अपने खाते में जमा करवा लो और फिर बाद में मुझे निकालकर दे देना तो समझ लेना कि यह पैसा Black Money है. इस पैसे को किसी भी कीमत पर अपने बैक अकाउंट में प्रवेश मत करने देना क्योंकि गलत काम करने वाला जितना दोषी होता है, गलत काम में साथ देने वाला भी उतना ही दोषी होता है.

ऐसे में मेरा ये मतलब नहीं है कि आपको किसी की मदद नहीं करनी चाहिए, हो सकता है कोई ऐसा व्यक्ति भी आपको मिल जाए जो अज्ञानता के कारण या ज्यादा उम्र ( बुढ़ा ) होने के कारण अपने पैसे बदलवाने बैंक में जाने में असमर्थ हो, तो आपको उसकी मदद करनी भी चाहिए. आप उसके साथ बैंक में जाकर उसके पैसे उसके ही खाते में जमा करने में उसकी मदद कर सकते है या फॉर्म भरकर उसके पैसे बदलवाने में उसकी सहायता कर सकते है. यह आपका पुण्य का काम होगा.

दोस्तों मैं अंत में यही कहूँगा कि हमें काले धन को बिलकुल ख़त्म बनाना है. काला धन रखने वालों को कानून के सामने लेकर आना है. आइये हम वचन लें कि किसी भी रूप में हम कालाधन रखने वालों का साथ नहीं देंगें और इस ब्लैक मनी को जड़ से ख़त्म करने के मोदी जी के इस अभियान को सफल बनाने का हर सम्भव प्रयत्न करेंगें.

दोस्तों यदि आपको लगे कि जो मैंने लिखा है वो सही है तो इस सन्देश को नीचे दिए बटनों से इतना शेयर करें कि यह सन्देश भारत के हर कोने तक पहुँच जाएँ.

जय भारत
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM