लौंग की चाय पीने के फायदे - Laung ki chay pine ke fayde - Benefit of Clove tea

लौंग की चाय पीने के फायदे - Laung ki chay pine ke fayde - चाय हम सबकी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह एक कप गर्मागर्म चाय पीकर हम अपना दिन शुरू करना पसंद करते हैं। क्या आपने कभी किसी को लौंग की चाय पीते हुए देखा है। लौंग की चाय बहुत ही फायदेमंद है। आइये जाने लौंग की चाय के क्या - क्या फायदे है.


लौंग एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी के किचन की मसालेदानी में पाई जाती है। ये आपकी चाय में न सिर्फ एक स्पेशल और ताज़ा टेस्ट लाएगी बल्कि लौंग की चाय पीने से आपकी सेहत को भी फायदे पहुंचेंगे।

लौंग की चाय पीने के फायदे - Laung ki chay pine ke fayde - 
  1. अगर आपके मसूड़ों और दांतों में दर्द है तो लौंग की चाय पियें। लौंग आपके मुंह से बैक्टीरिया दूर कर देगी, और इससे आपके दांतों व मसूड़ों का दर्द भी दूर हो जाएगा।
  2. लौंग की चाय साइनस की समस्या से छुटकारा दिलाती है, लौंग में मौजूद इजेनॉल (eugenol) के कारण लौंग बलगम हटाता है और गर्माहट देता है। जिससे कि साइनस से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है।
  3. लौंग की चाय में उच्च मात्रा मैग्नीशियम, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है। इसमें सूजन दूर करने वाले और बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने वाले तत्व भी होते हैं। लौंग में ऐसे गुण भी होते हैं जो बुख़ार कम कर देते हैं और इम्यूनिटी स्तर बढ़ा देते हैं।
  4. दोपहर या रात को खाना खाने से पहले एक कप लौंग की चाय पियें। ऐसा करने से आपका रक्त संचरण और सलाइवा बनना बढ़ जाएगा, जिससे कि खाना आसानी से पच जाएगा। इसके अलावा, लौंग से एसिडिटी की समस्या भी दूर हो जाती हैं और पेट दर्द कम हो जाता है।
  5. लौंग की चाय का इस्तेमाल पुराने ज़माने से आंतों के कीड़े यानी परजीवी मारने के के लिए किया जाता है। लौंग में मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व आंतों के परजीवी साफ कर देते हैं, जिससे कि पेट में दर्द और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है।
  6. ठंडी लौंग की चाय एक शानदार हैंड सेनेटाइज़र के रूप में काम करती है। बस आपको हाथ में थोड़ी सी लौंग चाय लेकर उससे दोनों हाथ साफ करने हैं। इससे जो घर्षण पैदा होगा उससे हाथ के बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे। और ये नेचुरल है, इसलिए इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे।
  7. लौंग में एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिस वजह से लौंग की चाय से बहुत सारे त्वचा के इंफेक्शन ठीक हो जाते हैं। लौंग की चाय पीने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं।
  8. आप इस चाय को घाव या फंगल इंफेक्शन पर भी लगा सकते हैं।
© Copyright 2013-2017 - Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BYBLOGGER.COM