विडियो गेम का बच्चों पर असर - Video game ka bachchon par asar

नवंबर 14, 2016
विडियो गेम का बच्चों पर असर - Video game for children - अक्सर बच्चों को विडियो गेम (Video game) खेलते देखा तो सोचता था कि विडियो गेम Video game) बच्चों के लिए लाभदायक है या नुकसानदायक है इसलिए आज इस विषय में इन्टरनेट पर सर्च किया और सारी जानकारियां पढ़कर जो मैंने महशुश किया उसे इस पोस्ट पर लिख रहा हूँ.

 

रोज़ाना कुछ देर तक वीडियो गेम खेलने से बच्चों के विकास पर अच्छा असर हो सकता है लेकिन कई घंटे तक लगातार विडियो गेम का उपयोग आपके बच्चें के लिए नुकशानदायक भी होता है. 

इस विषय पर शोध भी किए गए और जो नतीजे सामने आए वो इस प्रकार हैं:-
  1. वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि जो बच्चे हर रोज एक घंटे से कम समय के लिए वीडियो गेम खेलते हैं वे बिलकुल ही गेम नहीं खेलने वाले बच्चों की तुलना में किसी माहौल में आसानी से ढल जाते हैं. लेकिन वे बच्चे जो तीन घंटे से ज्यादा समय वीडियो गेम्स को देते हैं, शोध के मुताबिक वे अपनी ज़िंदगी से नाखुश हैं.
  2. शोध में पाया गया कि जो बच्चे रोजाना एक घंटे से कम समय के लिए वीडियो गेम खेलते हैं, वे वीडियो गेम बिलकुल ही नहीं खेलने वाले बच्चों की तुलना में अपनी जिंदगी से ज्यादा खुश थे और उनका सामाजिक बर्ताव अधिक सकारात्मक था. इन बच्चों को भावनात्मक समस्याएँ भी कम झेलनी पड़ती हैं और वे शैतानी भी कम करते हैं. शोध के नतीजों के मुताबिक तीन घंटे से ज्यादा समय वीडियो गेम्स को देने वाले बच्चे सबसे कम मिलनसार पाए गए.
इस विषय में दो अलग-अलग विचार हैं. एक वे लोग हैं जो मानते हैं कि वीडियो गेम से बड़े फायदे हैं और दूसरी ओर कुछ लोग इसे हिंसा से जोड़ते हैं.लेकिन सत्य ये है कि विडियो गेम खेलना नुकशानदायक नहीं है लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आपका बच्चा एक दिन में केवल एक घंटे तक ही विडियो गेम का प्रयोग करें.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »
loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download