व्हाट्सअप्प से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके - Whatsapp se paise kamane ke 4 tarike

व्हाट्सअप्प से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके - Whatsapp se paise kamane ke 4 tarike - नमस्कार दोस्तों, वैसे तो whatsapp से सभी परिचित है लेकिन शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि व्हाट्सअप्प से पैसे भी कमाए जा सकते है. जो लोग यह नहीं जानते है कि whatsapp से पैसा कैसे कमाया जाता है उनके लिए आज मैं जानकारी लेकर आया हूँ कि आप Whatsapp सें पैसे कैसे कमा सकते हो? ‌‌‌


आप Whatsapp से पैसे कमाने के लिये कुछ बढ़िया तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं। Whatsapp से पैसे कमाने के लिये आपको ज्यादा से ज्यादा ग्रुप को join  करना होगा। आप जितने ज्यादा ग्रप को join करेंगें, आपके पैसे कमाने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी यानि आपको अपना दायरा Whatsapp पर ‌‌‌बढ़ाना होगा, तभी आप उससे कुछ पैसे कमा पाओगे। वैसे आप चाहो तो Whatsapp से पैसे कमाने के लिये कई तरीके प्रयोग कर सकते है किंतु हम यहां पर आपको 4 popular तरीकों के बारे मे बता ‌‌‌रहे हैं जिन का प्रयोग करके आप Whatsapp से भी पैसे कमा सकते ‌‌‌हो।
  1. Link short  की मदद से - आपने link short  के बारे मे सुना होगा। यह एक ऐसी सर्विस होती है। जिसमे आप अपनी  facebook page  और google page ‌‌‌आदि की link  को short करके पैसे कमा सकते हो। कुछ कम्पनियां है जो इस प्रकार की सर्विस देती है। http://bc.vc/ भी एक ऐसी ही वेबसाइट है.
  2. Ppd [pay par download]  साईट से - कुछ वेबसाइटें ऐसी भी है जहाँ पर आप अपनी फाइलें अपलोड कर सकते है और फिर उन्हें डाउनलोड करवाकर पैसा कमा सकते है. इस तरीके से पैसा कमाने के लिये आपके पास थोड़ा skill होना ‌‌‌आवश्यक है। यदि आप कुछ लिख सकते हैं। तो आप इस तरीके से भी पैसा कमा सकते हैं। यह वो website हैं जोकि आपको par download पर पैसे देती हैं। यहां पर आप को करना यह होता है कि आप कुछ बुक लिखकर इन साईटो पर अपलोड कर दें । उसके बाद आपको उन बुकों को प्रमोट करने के लिये एक लिंक मिलता है। उस लिकं को आप अलग अलग जगह पर share करें ।
  3. Affiliate प्रोग्राम - यह भी online पैसा कमाने का तरीका है किंतु यह अधिक सरल तरीका नहीं है। इसके अंदर आपको किसी कम्पनी के प्रोडेक्ट को प्रमोट करना होता है। इसके लिये amazon ebay  आदि पर Affiliate account  बना सकते हैं। वहां पर आपको अलग अलग प्रोडेक्ट का अलग url मिलता है। आप उस को अपने whats app के अंदर share कर सकते हैं। ‌‌‌इस तरीके से आपको कमीशन  ‌‌‌मिलता है। जब आपके share किये गये link पर click कर कोई user उस प्रोडेक्ट को खरीदता है। यदि आप के share किये गये link से कोई भी user किसी प्रोडेक्ट को नहीं खरीदता तो आपको कोई भी पैसा नहीं मिलेगा ।
  4. आपके लोकल बिजनेस से - यह तरीका whats app से पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है। यदि आप कोई बिजनेस चलाते हैं। तो आप whats app से अपने product को प्रमोट कर पैसे कमा सकते है। इसके लिये आपको पहले तो यह तय करना है कि आपके कस्टमर  national  लेवल के हो सकते हैं। या फिर केवल लोकल कस्टमर हो सकते है। इसको ‌‌‌आप अपने product  के हिसाब से तय कर सकते हैं।