2016 के भारत के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी | Bharat Ke Top 10 Sabse Amir Aadmi

2016 के भारत के टॉप 10 सबसे अमीर आदमी | Bharat Ke Top 10 Sabse Amir Aadmi - दोस्तों आज मैं आपके सामने ऐसे 10 लोगों की जानकारी लेकर आया हूँ जो 2016 में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति रहे है. यह लिस्ट फोर्ब्स मैगज़ीन के द्वारा 2016 में बनाई गई "टॉप 10 भारत से सबसे अमीर व्यक्ति" लिस्ट पर आधारित है.

2016 की अरबपतियों की लिस्ट | List of Indian Billionaires. भारत के सबसे अमीर हस्तियों की लिस्ट कुछ इस प्रकार है. www.merahindiblog.com

1. मुकेश अम्बानी (नेट वर्थ: 22.7 बिलियन डॉलर)

Mukesh-Ambani

मुकेश अम्बानी (रिलायंस) दुनिया के 21th सबसे अमीर आदमी है और भारत में यह पहले स्थान पर है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और इस कंपनी एक सबसे बड़े शेयर होल्डर है.
मुकेश अम्बानी धीरू भाई अम्बानी के ही बेटे है और अनिल अम्बानी के बड़े भाई है.

2. दिलीप शंघवी (नेट वर्थ: 16.9 बिलियन डॉलर)

dilipshanghvi

दिलीप शंघवी भारतीय बिजनेसमैन है जिन्होंने एक पार्टनर प्रदीप घोष के साथ में मिलकर सन फार्मास्युटिकल्स स्थापित किया था. भारतीय सर्कार द्वारा 2016 को शंघवी को नागरिक सम्मान के लिए पदमा श्री का अवार्ड मिला. www.merahindiblog.com

3.  हिंदुजा फॅमिली (नेट वर्थ: 15.2 बिलियन डॉलर)

hinduja-bro

हिंदुजा फॅमिली भारत में चार भाई है और यह तीसरे स्थान पर आते है जिसमे पूरी दुनिया में 58 वे अरबपति, यह फॅमिली एक ग्रुप चलाती है जिसका नाम है हिंदुजा ग्रुप. हिंदुजा ग्रुप को चार व्यक्ति कण्ट्रोल करते है जिनके नाम है नीट सिब्लिंग्स, श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक.
हिंदुजा ग्रुप का आईफोन लन्दन (यूनाइटेड किंगडम) में है.

4. अज़ीम प्रेमजी (नेट वर्थ: 15 बिलियन डॉलर)

Azim-Premji

अज़ीम प्रेमजी दुनिया के 55 वे अमीर आदमी है और भारत के मसहुर बिज़नस टाइकून है. प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के चैरेमन है, उनकी उम्र 71 है. एशियावीक के अनुसार प्रेमजी को दुनिया के 20 सबसे पावरफुल आदमी में से एक माने जाते है. ये विप्रो के 73% मालिक है और इसके साथ में प्राइवेट इक्विटी फण्ड, प्रेमजीइन्वेस्ट के के भी मालिक है जिससे केवल इससे 2 बिलियन की नेट वर्थ बनती है.

5. पल्लोंजी मिस्त्री (नेट वर्थ: 13.9 बिलियन डॉलर)

pallonji-mistry

पल्लोंजी मिस्टी भारत में 5वे स्थान एक साथ-साथ दुनिया में 73वे सबसे अमीर व्यक्ति है और मिस्त्री आयरलैंड में नंबर पहले पर सबसे अमीर आदमी है. ये शपूरजी पल्लोंजी ग्रुप के चेयरमैन है और एसोसिएटेड सीमेंट कम्पनीज के फॉर्मर चेयरमैन भी है और इनका बीटा क्य्रुस (Cyrus) टाटा संस का चेयरमैन है. www.merahindiblog.com

6. लक्ष्मी निवास मित्तल (नेट वर्थ:  12.5 बिलियन डॉलर)

Lakshmi_Niwas_Mittal

लक्ष्मी निवास मित्तल, आर्सेलरमित्तल के चैरेमन और सीईओ है, जो दुनिया की सबसे बड़ी इस्पात निर्माण करने वाली कंपनी है. लक्ष्मी आर्सेलरमित्तल के 38% मालिक है और क्वीन्स पार्क रेंजर्स के 34 के शेयर होल्डर है.

7. गोदरेज फॅमिली (नेट वर्थ: 12.4 बिलियन डॉलर)

godrej

गोदरेज फॅमिली, गोदरेज ग्रुप चलाती है, गोदरेज ग्रुप को अर्देशिर गोदरेज और पिरोज्षा बुर्जोर्जी गोदरेज ने 1897 में स्थापित की थी, इस ग्रुप का हेडक्वार्टर महाराष्ट्र, मुंबई में है. गोदरेज फॅमिली में मेम्बर के नाम परमेश्वर गोदरेज, निसा गोदरेज, पिरोज्षा एडी गोदरेज, तान्या दुब्षा, नादिर गोदरेज, आर्य दुबाश, अजार दुबाश है.

8. शिव नादर (नेट वर्थ: 11.4 बिलियन डॉलर)

shiv-nadar

शिव नादर, एचसीएल और शिव नादर फाउंडेशन के फाउंडर और चेयरमैन है. नादर ने एचसीएल 1970 में स्थापित की थी. नादर को आईटी इंडस्ट्री में महनत और प्रयोसो की लिए 2008 को पदमा भूषण का अवार्ड मिला और इनका निकनेम मैगस है.

9. कुमार मंगलम बिरला (नेट वर्थ: 8.8 बिलियन डॉलर)

kumar-mangalam

कुमार बिरला, भारत के कारखानेदार और आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन है. यह ग्रुप भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिज़नस ग्रुप है. और ये बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के भी चांसलर है. www.merahindiblog.com

10. क्य्रुस पूनावाला (नेट वर्थ: 8.6 बिलियन डॉलर)

poonawala

पूनावाला भारतीय बिजनेसमैन और पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन है. इनको अपने फील्ड मेडिसिन के लिए 2005 में भारतीय सरकार द्वारा पदमा श्री अवार्ड मिला.

एक टिप्पणी भेजें