loading...

0
आईये जानते है आँखों के लिए जरुरी विटामीन के बारे में - Aaiye jaante hai aankhon ke liye jaruri vitamin ke baare me - विटामिन मांसपेशियों को भी मजबूत करने के साथ साथ ही हमारी आँखों की रोशनी तेज करते है. इसलिए हमारे शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए विटामीन की जरूरत होती है. यदि हमारे शरीर में विटामीन की कमी होती है तो यह बहुत नुकसानदायक हो सकता है. आईये जानते है आँखों के लिए जरुरी विटामीन के बारे में.

 
  1. विटामीन A - यह आँखों की लेयर यानी कोर्निया को प्रोटेक्ट करता है. विटामीन A की कमी से आँखे ड्राई हो जाती है और अगर ट्रीटमेंट ना करवाया जाए तो ब्लाइंडनेस भी हो सकती है. विटामीन A Eye Drop Eyes के लिए फायदेमंद है.
  2. विटामीन D - इसकी कमी से लोगों में आँखों से रिलेटेड प्रॉब्लम ज्यादा पाई गई है. सूर्य की रौशनी में केवल 10 मिनट तक खड़े रहने से ही पर्याप्त मात्रा में विटामीन D मिल जाता है. विटामीन D अंडा, मशरूम, मछली, कॉड लीवर और दूध में मिलता है. 
  3. विटामीन E - उम्र बढ़ने के साथ-साथ होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. जो डाईट में भरपूर मात्रा में विटामीन E लेते है उन लोगों में मोतियाबिंद का खतरा कम होता है. यह आँखों के लेंस को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते है. फलों, सब्जियों, खासकर पत्तेदार हरी सब्जियों आदि के जरिये विटामीन E लेते है और तमाम परेशानियों से बच सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download
 
Top