For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

बिना नौकरी किये घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके - Bina naukri kiye ghar baithe paise kamaane ke aasaan tarike

बिना नौकरी किये घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके - Bina naukri kiye ghar baithe paise kamaane ke aasaan tarike - आज की महंगाई में ऐसा हो ही नहीं सकता है कि बिना कोई पैसा कमाए आपका निर्वाह होता रहे. आज नौकरी पाना इतना आसान नहीं है लेकिन कमाना बहुत जरुरी हो गया है. वैसे भी आपका फर्ज बनता है कि आप नौकरी के लिए कोशिश करों लेकिन नौकरी मिलना और ना मिलना मुक्कदर का खेल है..

 

यदि आप कोई नौकरी नहीं प्राप्त कर पाएं है तो आपको चिंता करने कि कोई जरूरत नहीं है क्योंकि चिंता करके आप कुछ प्राप्त नहीं कर सकते है, अब आपको चाहिये कि आप कोई ऐसा तरीका अपनाए जिससे आप बिना किसी की नौकरी किए ही पैसा कमा सकें.
 
इसके लिए निम्नलिखित तरीके आजमाए जा सकते है - 
  1. खाना बनाने के शौकीन लोग अपने इस हुनर को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं. इसकी शुरूआत मात्र 5 टिफिन से भी की जा सकती हैं. जब आपको लगे की आप ज्यादा लोगों तक टिफिन पहुचाने में समर्थ है तो आप टिफिन की संख्यां बढ़ा सकते है इससे आपकी इनकम भी बढ़ेगी.
  2. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो लिखना पसंद करते है. ऐसे लोग किसी कंपनी से जुड़कर कंटेन्ट राइटिंग, ब्लॉग, ऑनलाइन रिव्यू और आर्टिकल लिखने का काम कर सकते है, इनके लिए ये अच्छे पैसे कमाने अच्छा मौका बन सकता है.
  3. आजकल बहुत लोग ऐसे है जो वेबसाईट या ब्लॉग से पैसा कमा रहे है. यदि आपको इन्टरनेट को चलाना आता है तो आप भी खुद की वेबसाईट या ब्लॉग बनाकर, उसपे आर्टिकल लिखकर पैसा कमा सकते हो.
  4. यदि आपके पास अच्छे-खासे पैसे हैं तो आप इस पैसे को बैंक और म्यूचुअल फंड्स आदि में लगा सकते हैं. ऐसा करके आप घर बैठे ही पैसे कमा लेंगे. इसके अलावा जरूरतमंदों को पैसे उधार देकर भी आप चाहें तो ब्याज कमा सकते हैं.
  5. यदि आपके घर में कमरे खाली हैं तो आप इन्हें किराए पर देकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. इसी तरह और कोई चीज जैसे अगर आप अपनी कार का इस्तेमाल रोज नहीं करते हैं तो आप इसे प्रति दिन के हिसाब से रेंट पर दे सकते हैं.
  6. आज कल ऑनलाइन पढ़ाने का ट्रेंड बढ़ता जा रहा हैं. इसलिए अगर आप पढ़ाई में अच्छे हैं तो आप ऑनलाइन क्लासेज के जरिए स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपकी हर विषय में पकड़ हो. आप किसी एक विषय की भी कोचिंग क्लास दे सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं