loading...

0
जैसा कि आप जानते है कि भारत में IPL के दीवानों की संख्यां बहुत ज्यादा है। बहुत से लोग ऐसे है जो IPL देखने के लिए अपने जरुरी कामों को भी छोड़ देते है। अब IPL भारत का एक प्रसिद्ध टूर्नामेंट बन चुका है और अब तक आईपीएल के नौ सीजन हो चुके हैं।

इन 9 सीजनों में आईपीएल की कहानी एक बड़ी रोमांचक  कहानी रही है। IPL में अब तक के इतिहास में जो टीम में विजेता बनी है यह टीम में शुरू से ही IPL में बड़ी फेवरेट टीम में रही है।

आज आप इस पोस्ट में IPL की अब तक की विजेता टीमों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगें।

आइए जानते हैं IPL में अब तक की विजेता टीमें-

सनराइजर्स हैदराबाद (सीजन-9, 2016) - IPL का नौवा सीजन 2016 में हुआ जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने बाजी मारी और टूर्नामेंट को जीत लिया था।
मुंबई इंडियंस (सीजन-8, 2015) - IPL में शुरू से ही प्रसिद्ध टीम रही मुंबई इंडियंस ने एक बार और 2015 में भी इस टूर्नामेंट को दोबारा जीता।
कोलकाता नाइट राइडर्स (सीजन-7, 2014) - IPL का सातवां सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नाम किया और IPL के इतिहास में दुबारा टूर्नामेंट जीतने वाली टीम भी बनी।
 मुंबई इंडियंस (सीजन-6, 2013) - 2013 में हुए IPL के छठे सीजन में मुंबई इंडियंस ने आईपीएल की दो बार विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को हरा कर IPL का ख़िताब पहली बार जीता।
 कोलकाता नाइट राइडर्स (सीजन-5, 2012) - 2012 IPL के 5वें सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बार IPL का ख़िताब जीता।
चेन्नई सुपर किंग्स (सीजन-4, 2011) - IPL की नंबर वन टीम रही चेन्नई सुपर किंग्स ने 2011 में हुए आईपीएल के चौथे सीजन में दूसरी बार IPL के ख़िताब को अपने नाम किया।
चेन्नई सुपर किंग्स (सीजन-3, 2010) - चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2010 में हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में पहली बार IPL का खिताब अपने नाम किया।
डेक्कन चार्जर्स (सीजन-2, 2009) - 2009 में हुई IPL के दूसरे सीजन में पहले सीजन की सबसे कमजोर टीम रही डेक्कन चार्जर्स ने बाजी मारी और खिताब को अपने नाम किया IPL का यह सीजन पहली बार विदेशी धरती (दक्षिण अफ्रीका) पर खेला गया।
राजस्थान रॉयल्स (सीजन-1, 2008) - 2008 में IPL के पहले सीजन में सबसे कमजोर मानी जा रही टीम राजस्थानी रॉयल्स ने इस किताब को जीता।

एक टिप्पणी भेजें

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download
 
Top