loading...

0
कहीं आप भी नहाते समय ये गलती तो नहीं करते है - Kahin aap bhi nahaate samay ye galti to nahi karte hai - सड़क किनारे, गली में, तालाब के पास या कहीं भी बिना सोचे समझे पेशाब करना बहुत से लोगों की पुरानी आदत है। इतना ही नहीं बल्कि बहुत लोग तो नहाते समय भी ये काम करते है, इसे हम गंदा काम कहते हैं..


सड़क किनारे पेशाब करने का चलन काफी पुराना है और ये चीज नेचुरल भी है लेकिन लोग स्वीमिंग पूल, नदी और शावर के नीचे तक पेशाब कर डालते हैं। अगर आपसे कोई कहे कि वो कहीं भी नहाते वक्त यूरिन कर देता है तो आपको कैसा लगेगा। आप नाक भौं सिकोड़ लेंगें लेकिन हकीकत ये है कि लगभग सभी लोग ऐसा करते है इनमे आप भी शामिल हो सकते है।
बहुत से लोगों में नहाते समय बाथरूम में पेशाब करने की आदत होती है और वो इसे पसंद करते हैं। हमें अपने माँ - बाप द्वारा बचपन से यही सिखाया जाता था कि मल-मूत्र के लिए हमेशा टॉयलेट का ही प्रयोग करना चाहिए, किसी भी साफ जगह पर पेशाब करना गलत बात है। 

यदि आप मां-बाप की बात को सही भी मानते है तो भी आप लोगों के इस बदलते व्यवहार को नकार नहीं सकते है। लोगों द्वारा नहाते समय बाथरूम या नदियों में किए जा रहे पेशाब को आप गलत या सही जो भी मानें यह आप पर निर्भर करता है। लेकिन लोग नहाते वक्त यूरिन करना पसंद जरुर कर रहें हैं।
  1. जब आप ठन्डे पानी में नहाते है तो आपका शरीर ठंडे पानी में रहने के कारण मूत्राशय पर दबाव पडता है और इस वजह से मूत्र तंत्र सक्रिय हो जाता है। ऐसे में आपको पेशाब करने की जरूरत महशुश होती है लेकिन आप आलस के कारण कहीं टॉयलेट में जाने की बजाय नहाते समय ही पेशाब कर देते हैं।
  2. यदि आप स्विमिंग पूल में स्नान करने जाएँ तो देखना वहां पर बाकायदा यूरिन करने वालों की पहचान करने के लिए इंतजाम पहले से ही किए हुए मिलेंगे। यहां के पानी में 'यूरीन इंडिकेटर डाई' नाम का ऐसा केमिकल मिला दिया जाता है जिसकी वजह यूरिन के पूल के पानी के संपर्क में आते ही नजदीक के पानी का रंग बदल कर नीला हो जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download
 
Top