For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

यदि आप मोबाइल रखते है तो टॉयलेट जाते समय इस बात का रखें ध्यान - Mobile ka pryog karne wale ise jarur padh len

यदि आप मोबाइल रखते है तो टॉयलेट जाते समय इस बात का रखें ध्यान - Mobile ka pryog karne wale ise jarur padh len - टॉयलेट जाते समय अपने साथ अपना फ़ोन भी लेकर जाना अधिकतर लोगो की आदत बन गई है. लेकिन शायद वो ये नहीं जानते है कि ऐसा करने से ना सिर्फ खुदको बल्कि बाकी और लोगो को भी जानलेवा बीमारियों का शिकार बना रहे हैं.


स्वच्छता विशेषज्ञ डॉ. लिसा एकर्ले का कहना है कि बाथरूम में फ़ोन इस्तेमाल करने से इ. कोली, साल्मोनेला और अन्य जानलेवा कीटाणुओं से फ़ोन संक्रमित हो जाता है और जब भी कोई इन्सान इस फ़ोन को इस्तेमाल करता है तो वो भी संक्रमित हो जाता है.

संक्रमण का ज्यादा खतरा क्रूज जहाजो या हस्पतालों के टॉयलेट में रहता है यहाँ कीटाणुओं को पनपने के लिए अच्छी जगह मिल जाती है.

स्वच्छता विशेषज्ञो ने ये भी माना है कि मौजूद कीटाणु हफ्तों तक फ़ोन पर मौजूद रह सकते है और उस फ़ोन को छूने वाले हर व्यक्ति को संक्रमित कर सकते है. इन कीटाणुओं को हल्का गरम वातावरण पसंद है जिसके लिए फ़ोन बिलकुल सही है.

ध्यान रखिये की टायलेट में जाने से पहले अपने फोन को बैग या किसी अन्य सुरक्षित जगह पर रख दें टॉयलेट से निकलने के बाद साबुन से हाथ धो लें और फिर फ़ोन को छुए और खाते समय कभी फ़ोन ना छुए नहीं तो खाने के साथ साथ आप कीटाणु भी आपके पेट में पहुंच सकते है.

कोई टिप्पणी नहीं