यहां दर्जनों की संख्या में भेड़ - बकरियां पेड़ों पर चढ़ जाती हैं - देखें विडियो

Android apps:- 9 Apps
आज हम आपको जो विडियो दिखाने जा रहे है इसमें आप देखोगे कि भेड़ और बकरियां भी पेड़ो पर चढ़ती है. यह सब उत्तरी अफ्रीका के मोरक्को नामक देश में होता है. यहाँ के बहुत से इलाके काफी सूखे और रेतीले हैं. यहां दर्जनों की संख्या में बकरियां पेड़ों पर चढ़ जाती हैं.

यहाँ के लोग कहते हैं कि तेज ढलानों वाले इलाकों और पहाड़ों पर आते-जाते बकरियां पेड़ों पर चढ़ने के काबिल बनती हैं क्योंकि बकरियों को खाने की तलाश में पहाड़ों पर जाना पड़ता है. मोरक्को की जमीन रेतीली होने के चलते बकरियों को जमीन पर खाना कम ही मिल पाता है. पेड़ पर चढ़ने के पीछे भी पेट भरना ही मुख्य वजह है. कम उम्र से ही ऐसा करने की वजह से बकरियां धीरे-धीरे स्किल्ड हो जाती हैं. यहां 'आर्गन' नाम का फलों का एक पेड़ पाया जाता है जिस पर बकरियां अक्सर चढ़ जाती हैं. एक आर्गन ट्री करीब 8 से 10 मीटर ऊंचा होता है और उसकी उम्र 150 से 200 साल तक होती है.

आर्गन एक दुर्लभ किस्म का पेड़ है और दुनिया में बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। आमतौर पर बकरी पेड़ों पर चढ़ने वाला जानवर नहीं है लेकिन लगता है मोरक्को की बकरियों ने आर्गन के फल के लालच में यह क्षमता विकसित कर ली है। विडियो देखिये....



Download apps:- 9 Apps
loading...

एक टिप्पणी भेजें

© Copyright 2013-2016 Hindi Blog - ALL RIGHTS RESERVED - POWERED BY BLOGGER.COM