Breaking News
recent
Click here to download
loading...

आइये आज हम कपूर के आयुर्वेदिक फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं - Kapoor ke aayurvedik fayde

अब तक आपने पूजा स्थल को पवित्र और शुद्ध करने के लिए कपूर का प्रयोग करते देखा होगा। परन्तु क्या आप जानते है की कपूर शरीर में भी ऊर्जा भरकर शरीर को ताजगी प्रदान कर सकता है। आइये आज हम इसके आयुर्वेदिक फायदों के बारे में जानकारी लेते हैं।



आप कपूर का प्रयोग निम्नलिखित के लिए कर सकते है-
  1. चेहरे में होने वाले दाग धब्बों को मिटाने के लिए चेहरे को धूल-मिटटी व धूप से बचाएं और दिन में कम से कम  2-3 बार चेहरे को पानी धोएं और चेहरे पर होने वाले पिंपल्स या फिर त्वचा संबंधी कोई अन्य समस्या को मिटाने के लिए थोड़े से कपूर को नारियल तेल में मिलाकर चेहरे पर मसाज करें।
  2. यदि आप तनाव महशुश कर रहें है तो सिर पर कपूर के तेल की मालिश करें। यह आपको मानसिक तौर पर राहत देगा और धीरे-धीरे तनाव को कम करेगा। यह तरीका सिरदर्द में भी कारगर है।
  3. यदि बाल झड़ते हो तो कपूर के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से इसमें राहत मिलती है और सिर की रूसी होने पर भी कपूर का तेल लगाने से फायदा होता है।
  4. आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कपूर लाभदायक है।
  5. कपूर और पानी के मिश्रण में पैरों को कुछ मिनटों तक डुबोने से पैरों की अच्छी देखभाल की जा सकती है, इसके बाद अपने पैरों को स्क्रब करके धो लें और पैरों को नमी युक्त तथा नरम बनाए रखने के लिए अच्छी कोल्ड क्रीम या पेट्रोलियम जेली का प्रयोग भी कर लें।
  6. यदि जोड़ों में दर्द रहता है तो कपूर के तेल की मालिश करना एक अच्छा इलाज है। इससे गठि‍या के रोगियों को बहुत लाभ मिलता है और मांसपेशि‍यों के दर्द से भी राहत मिलती है।
  7. सर्दी जुकाम और फेफड़े संबंधी रोगों में भी कपूर सूंघने से फायदा मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...


Free App to Make Money




Free recharge app for mobile
Click here to download

All Posts

Blogger द्वारा संचालित.