Header Ads

Breaking News

Ads

गर्मियों में अपने स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखें - Garmi se kaise bachen

दोस्तों आप सभी देख रहे है कि इस बार गर्मी ने समय से पहले ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है इसलिए हमें गर्मी से अपने शरीर को बचाने के लिए उपाय भी अभी से ही शुरू कर देने चाहिए. आइये आज इस बारे में जानकारी लेते है.

 
  1. ज्यादा पानी पिए - आप ये बात अच्छे से जानते है कि गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है इसलिए इन दिनों के दौरान हमारे शरीर को हाइड्रेट करने के लिए जितना संभव हो उतना तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए. इसके लिए पानी पीना एक अच्छा तरीका है. आपको इस दौरान बार - बार पानी पीते रहना चाहिए ताकि हमारे शरीर में पानी की कमी ना हो सके. पानी की पूर्ति करने का एक बेहतर तरीका यह है कि आप अपने साथ पानी की एक बोतल रखे और पूरे दिन अधिक मात्रा में पानी पिए. तरल पदार्थ में फ्रैश ज्यूस और लेमन वॉटर का भी सेवन किया जा सकता है.
  2. सनस्क्रीन का करें प्रयोग- गर्मी के दिनों में सूरज की पराबैंगनी किरणो से त्वचा को काफी नुकसान होता है. यदि आपको इस मौषम में कहीं बाहर जाना पड़े तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में जरुरी है कि आप अपनी त्वचा की सुरक्षा रखने के लिए सनस्क्रीन लोशन या क्रीम का उपयोग करें. ध्यान रखे कि बना सनस्क्रीन लगाए धूप में बिल्कुल ना निकले. बाहर निकलनें से पहले करीब 20 मिनट पहले ही आप अपनी बॉडी पर सनस्क्रीन लगाए.
  3. होंठो की करें सुरक्षा- आपने महशुश किया होगा कि गर्मियों के मौसम में आपके होंठ काफी रुखे हो जाते है, जैसे सर्दियों में रहते है. इस मौषम में भी आपको अपने होंठों की सुरक्षा आवश्यक है. इस सुरक्षा को अपनाने के लिए आवश्यक है कि आप अच्छे एसपीएफ का लीप बाम अपने होंठो पर हर-रोज लगाए. ऐसा करने से मॉश्चुराइजर से होंठो में नमी बनी रहेगी.
  4. अपने हाथो को करे सुरक्षित- यदि आप अपने हाथों को गर्मी से बचाकर नरम और कोमल बनाए रखना चाहते है तो इसके लिए किसी हाथों पर लगाने वाली अच्छी क्रीम का उपयोग करें, हमारे हाथ गर्मियों के दौरान सबसे ज्यादा टेन हो जाते है. यह क्रीम आपके हाथों को मॉइस्चराइज करेगी और उन्हें सूरज की किरणों से होने वाले नुकशान से भी बचाएगी। सही क्रीम का चुनाव करने के लिए किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लिया जा सकता है.
  5. यात्रा करते वक्त टोपी पहनें - यदि आप इस गर्मी के मौषम में कहीं बाहर जाएँ तो ट्रैवलिंग के दौरान अपने चेहरे को सूरज की किरणों से बचाने के लिए टोपी पहनना बहुत जरुरी है और जहाँ तक संभव हो चौड़ी-चौड़ी टोपी का विकल्प चुनें. यह न केवल आपके चेहरे और सिर को सूरज की रोशनी से बचाएगा, बल्कि यह आपके गर्मियों की सैर के लिए आपके स्टाइलिश लुक देगा.
  6. सनग्लासेस पहनना ना भूले - शरीर के बाकि अंगो की तरह ही आँखें भी बहुत महत्व पूर्ण अंग है. यदि किसी कारण से आँखें चली जाएँ तो जिन्दगी में अंधकार के अलावा कुछ नहीं बचता है इसलिए अपनी आँखों की सुरक्षा बहुत जरुरी है. गर्मी के मौषम में आँखों की सुरक्षा बहुत ही ज्यादा जरुरी है. इसलिए आज हम आपको इस विषय में जानकारी दे रहें है. जिस तरह आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों की रक्षा करने के लिए कुछ ना कुछ उपाय करते हैं, उसी तरह आपको हमेशा अपनी आंखो की सुरक्षा करनें के लिए धूप में निकलते समय आंखो के लिए सनग्लास का इस्तेमाल करना भी बहुत जरुरी है.