Header Ads

Breaking News

Ads

संगीत आपके बच्चे के लिए कितना लाभदायक सिद्ध हो सकता है? - Sangeet ke fayde

क्या आप जानते है कि संगीत आपके बच्चे के लिए कितना लाभदायक सिद्ध हो सकता है? क्या आप जानते है कि संगीत मनोरंजन का साधन होने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है? आज हम इस पोस्ट में इसी विषय पर जानकारी लेंगे।

 

एक शोध के अनुसार, बच्चों को छोटी उम्र से ही संगीत का प्रशिक्षण देना शुरू कर देना चाहिए। इससे उनमें न केवल संगीत के प्रति सकारात्मक सोच का विकास होता है बल्कि सीखने की क्षमता भी बेहतर होती है।

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट फॉर लर्निंग एंड ब्रेन साइंसेस की मुख्य लेखिका क्रिस्टीना झाओ के अनुसार, अपने आप में ये पहला ऐसा अध्ययन है जो ये बताता है कि भाषा के अलावा अन्य ध्वनि प्रसंस्करण भी शिशुओं की बोलचाल क्रियातंत्र को प्रभावित कर सकते हैं।

झाओ के मुताबिक, हम जानते हैं कि शिशु अनुभवों की एक विस्तृत श्रंखला को तेजी से सीखते हैं। ऐसे में संगीत भी एक महत्वपूर्ण अनुभव है, जो बच्चों के मस्तिष्क विकास को प्रभावित कर सकता है। इस शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 39 शिशुओं का आकलन किया था।

इस दौरान उन्होंने शिशुओं को उनके अभिभावकों के साथ 12 से 15 मिनट के संगीत सत्र का अनुभव कराया था। यह शोध अमेरिकी पत्रिका ‘प्रोसीडिंग्स  ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस‘ में प्रकाशित हुआ है।