Header Ads

Breaking News

Ads

इस गाँव में कुत्तों के साथ किया जाता है ऐसा गंदा काम - Kutto ko ghumane ki prtha

यदि कोई आपसे कहे कि दो खम्भों के बीच में एक कुत्ते को रस्सी से लटका कर तब तक घुमाओ जब तक कुत्ता रस्सी से छूट कर खम्भे के नीचे पानी से भरे गड्ढे में ना गिर जाएँ. तो शायद यह आपको उचित ना लगे लेकिन एक ऐसी जगह भी दुनियां में मौजूद है जहाँ ऐसा यह सब किया जाता है.

 

शायद यह पढ़कर आपको अजीब लगा हो लेकिन यह सत्य है. यह एक बुल्गेरियाई कुप्रथा है और इसे त्रिचने के नाम से जाना जाता है. गांव के लोग एक जगह इकट्ठे होकर 2 खम्भों के बीच में एक कुत्ते को रस्सी से लटकाते है और उसे तब तक घुमाते हैं जब तक कुत्ता रस्सी से निकल नहीं जाता है. खम्भे के नीचे एक पानी से भरा गड्ढा भी होता है.

कुत्ता घुमने के कारण चक्कर खा कर गड्ढे में गिरता है और बहुत देर तक सामान्य नहीं हो पाता है। गांव को रेबीज और बुरी आत्माओं से बचाने के लिए ही यह प्रथा मनाई जाती है. लोग का कहते है कि इस प्रथा से कुत्ते को कोई नुकसान भी नहीं होता है. कुत्ता जब घबराकर डरा हुआ दिखाई देता है तो लोग बहुत खुशी मनाते हैं.

वैसे तो बल्गेरियाई सरकार ने इस प्रथा को 2006 में आधिकारिक तौर पर बैन कर दिया था परन्तु कानून के ढंग से लागू न हो पाने के कारण लोगों ने इस कुप्रथा को जारी रखा है.