For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

आपकी 6 प्रतिदिन की आदतें जो आपकों जल्द थका सकती है - 6 Daily Habits

क्या आप काम करते - करते जल्दी थक जाती है ? अगर ऐसा है तो इसके पीछे आपके रोज़मर्रा के Habits ज़िम्मेवार हो सकते है । रोज़मर्रा की आपकी ये आदतें आपके सेहत पर बुरा असर करती रहती है और आपकों जाने - अंजाने इसका पता भी नहीं चल पाता है... जिसके कारण आप किसी भी काम को पूरा किये बिना ही थकावट महसूस करने लगती हैं ... तो चलिये हम ऐसे ही कुछ कारणो के बारे में जानते है ....



ये छह आदते आपको ज्यादा थकाती है:-
  1. शुगर ज्यादा होना: सुबह उठते ही चाय या कॉफी लेने की आदत सामान्यता लोगो को होती है। चाय या कॉफी में शुगर होने से हम energetic महसूस करते हैं। लेकिन खाली पेट चाय – कॉफी लेने से एसिडिटि बढ़ती है और डाइजेस्टीव सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है।
  2. डिहाइड्रेट नहीं रहे: Study के अनुसार , हल्का – सा भी डिहाइड्रेट होने की वजह से थकान जल्दी होती है। अगर आप वर्कआउट के अनुसार liquid diet नहीं लेते , तो थकान या घूटन महसूस करने लगते है।
  3. सोते समय लैपटाप का Use: देर रात तक फोन पर बात या chat करते हुए , लैपटाप पर काम करते समय बिताते हैं। कुछ तो chat करते – करते ही सो जाते है। ऐसा करने से हम थकान महसूस करते है और सोने के बाद भी थकान फील होते रहती है। 
  4. Junk फूड जायदा खाना: जंक फूड में शुगर और carbohydrate की मात्रा अधिक होती है। यह बॉडी के शुगर लेवेल को बढ़ता है। 
  5. आयरन की कमी होना: आयरन की कमी होने से शरीर में रक्त की भी कमी हो जाती है। जिससे थकान और कमजोरी महसूस होती है।
  6. Breakfast स्किप करना: दिन की शूरूआत healthy ब्रेकफ़ास्ट से करनी चाहिए। डिनर के बाद सारी रात हम कुछ नहीं खाते। इसलिए सुबह के समय पेट एकदम खाली होता है। ब्रेकफ़ास्ट स्किप करने से थकान और weakness महसूस होती है।

कोई टिप्पणी नहीं