पुरूषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में सहायक है ये 7 फूड्स - Fertility of men

पुरूषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाने में सहायक है ये 7 फूड्स - Fertility of men - एक संतुलित आहार ना केवल स्वास्थ्य के लिए जरूरी है बल्कि यह प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए भी आवश्यक है। अध्ययन से यह साबित हो चुका है कि आपके आहार का आपके शुक्राणुओं की क्वालिटी और शुक्राणुओं की मात्रा से सीधा संबंध है। आइए हम आपको बताते है कि पुरूषों की प्रजनन क्षमता को बढाने वाले कुछ फूड्स....


1. शहद :- शहद यौन क्षमता को बढाने में बहुत काम आता है। शहद में उच्च गुणवत्ता वाले अमीनो-एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो दंपत्ति को लंबी यौनक्रिया के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपकी यौन  लाइफ को बेहतर बनाने में महत्तवपूर्ण भूमिका प्रदान करते हैं।

2. अदरक :- पुरूष अदरक को अपने डाइट चार्ट में शामिल करके अपनी सेक्स लाइफ को एक नया आयाम दे सकते हैं और उसे बेहतर बना सकते है। इसकी तीखी खुशबू और स्वाद का यौन भावना से सीधा रिश्ता है। इसमें मौजूद तत्व रक्त संचार को तेज करते हैं जिसके कारण यौन इच्छा बढती है।

3. अनार :- अनार का जूस शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है और इन्हें स्वस्थ रखता है। यह रक्त में मेलोनडियाडेहाइड के स्तर को कम करती है जो कि शुक्राणुओं के निर्माण को कम करता है और स्तंभन दोष पैदा करता है। अनार का जूस पीने के कई फायदे हैं जैसे कि - यह शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है, स्तंभन दोष दूर करता है

4. चाकलेट :- चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि मस्तिष्क से एक खास तरह के हार्मोन के रिसाव को प्रेरित करते हैं। इस हार्मोन की मौजूदगी व्यक्ति में शांति और आनंद की भावना को लाता है, जो कि सेक्स उत्प्रेरक का काम करता है। आम तौर पर डार्क चाकलेट सेक्स की इच्छा को बढाता है।

5. गाजर :- गाजर पुरूषों में यौन शक्ति बढाने वाला माना जाता है। लंबे समय से गाजर का इस्तेमाल पु्रूषों की यौन क्षमता को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। गाजर में मौजूद विटामिन्स पुरूषों के अंदर स्नायु तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे यौन सक्रियता बढती है।

6. सरसों :- सरसों सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में बहुत मददगार है। सरसों के सेवन से पुरूषों में कामेच्छा बढती है। सरसों खाने से सेक्सुअल ग्रंथियां प्रभावित होती हैं और जिससे यौन भावना बढती है। सरसों पुरूषों के लिए बहुत ही फायदेमंद फर्टिलिटी फूड माना जाता है।

7. लहसुन :- लहसुन खाने के बहुत फायदे होते हैं। लहसुन शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लहसुन सेक्स क्षमता को बढाने के लिए बहुत अच्छा फूड माना जाता है। लहसुन में मौजूद तत्व यौन इच्छा को बढाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें