For Smartphone and Android
Click here to download

Breaking News

क्या आप Facebook पर पूरी तरह सुरक्षित हैं? Secure your facebook account

आज आप अपने personal moments को facebook पर share करने में थोड़ा भी नहीं हिचकिचाते हैं। facebook के आप इतने आदि हो चुके है कि अपने facebook account की सुरक्षा जैसे ज़रूरी चीज़ों को नज़र अंदाज़ कर देते है, हो सकता है कोई Hacker आपका account hack कर के आपकी इन चीजों का गलत फाइदा उठा ले। उस वक़्त जाने – अनजाने में आपकी ये भूल आपके लिए बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती हैं ।


आज मैं आपको facebook account को hackers से बचाने के 10 तरीके बताऊंगा। आज हम सभी देख रहे है कि hackers रोज़ अपनी नई – नई गतिविधियों से कई देशों के गोपनीय दस्तावेज़ hacking के द्वारा चुरा रहे है। इसी तरह ये hackers आपके facebook account से आपका personal data को भी चुरा सकते है। इसलिए आपको अपने facebook accounts की सुरक्षा को नज़रअंदाज़ ना करते हुए इसे मजबूत करने की ज़रूरत है।

चलिये हम जानते है इन Security बढ़ाने के तरीकों को :-
  1. Account password को weekly बदलते रहें। और इस बात का ध्यान रखें की आपके पासवर्ड में कम से कम 2 symbol ( like - @#%~) जरूर हो और change password buttons पर क्लिक करने के बाद ‘Logout from all devices’ option को ज़रूर select करें।
  2. अपने Facebook App settings को check करें और सभी unwanted application जिसे आपने पहले कभी permission दिया था और आप भविष्य में कभी उसका उपयोग नहीं करेंगे, उन सभी application को settings menu से हटा दें। Better clearance के लिए सबसे पहले profile-app जो आपके facebook Profile से जुड़ें हुए है, उन्हे delete करें उसके बाद उसके App को। Facebook Settings>Apps.
  3. यदि आप अपने profile के security को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है तो अपने जरूरत के अनुसार Privacy settings को up-to-date रखें। इस बात हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी अपने Email address and Mobile Number को Profile info section में show नहीं करें जिससे आपने account creation के समय use किया था।
  4. अपने Mobile या Email पर login alert चालू कर लें । जिसमें Alert notification कि मदद से आपकों पता चलता रहेगा कि आपके अलावा किसी और ने तो आपके Account में login तो नहीं कर लिया है अथवा login करने की कोशिश तो नहीं की है । Mobile alert आपकों सिर्फ़ login device का name और login attempt का real time ही बतलायेंगे जबकि Email में आपकों login करने वाले का IP Address और Network Carrier भी बतलाएगा।
  5. Facebook के Security settings में contact list को अपडेट करें, जिसमे सिर्फ़ ऐसे लोगों को ही रखें जिस पर आप trust करते है। Remove those profiles which you don’t trust or you can’t contact easily in future.
  6. याद रखें यदि आप कभी Cyber Cafe, दूसरे किसी College computer या और कहीं FB profile से logout करना भूल जाती है तो ये ज़रूर करें। Go to Facebook Settings>Security>head over to ‘Where You’re Logged In’ to manage Active Session; click End Activity for unknown login. इस तरह से आपको unrecognized Device को भी हटा देना चाहिए। Settings>Security Option.
  7. उन सभी Email address या Phone number जो आपके द्वारा use नहीं किया जाता है उसे जल्द से जल्द हटा दे। Facebook के लिये आप अलग फोन नंबर और अलग E-mail address रखें।
  8. अपने Facebook Settings में जाकर, अपना Email address और Mob number को verify करें और इसकी जाँच कर ये सुनिश्चित कर ले कि वहाँ लिखें गए ईमेल address या mobile number में किसी प्रकार की गड़बड़ी तो नहीं। यदि आपको किसी भी तरह का suspected Email address या Phone number मिलता है तो उसे तुरंत अपने account से हटा दें।
  9. Beware of Phishing Attack. अगर आपकों अचानक login page दिखाई देता है तो आपको original URL of Facebook के original URL से ही अपने account को verify करें। और इस बाद को हमेशा ध्यान में रखें की आपका Facebook URL हमेशा HTTPS से ही start होना चाहिए। 
  10. Always Login By only Facebook URL. हमेशा फेसबुक के यूआरएल से ही लॉग इन करें। किसी मिलते - जुलते यूआरएल से लॉग इन ना करें यह आपका पासवर्ड जानने के लिए हैकर की साजिस भी हो सकती है। फेसबुक के यूआरएल इस प्रकार है:- https://www.facebook.com (Desktop version ) , https://m.facebook.com (For all types mob devices) , https://mbasic.facebook.com (Facebook-Lite version) and https://touch.facebook.com (Android version)

कोई टिप्पणी नहीं